4000 KG की तलवार! यहां तैयार हो रही है 108 फीट ऊंची इस योद्धा की मूर्ति, तस्वीर हुई वायरल

बेंगलुरू अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (Bengaluru International Airport) के परिसर में 108 फीट ऊंची केम्पे गौड़ा प्रतिमा (Kempe Gowda Statue) में 4,000 किलोग्राम की तलवार लगाई जा रही है. प्रतिमा 23 एकड़ के हेरिटेज पार्क में लगाई जा रही है, जिसे बेंगलुरु शहर के संस्थापक केम्पे गौड़ा के नाम पर हवाई अड्डे के परिसर में विकसित किया जा रहा है.

प्रतिमा को हवाई अड्डे के प्रमुख आकर्षण के रूप में पेश करने की योजना बनाई जा रही है. बेंगलुरु से आने और जाने वाले यात्रियों को वास्तुशिल्प देखने का अनुभव होगा. तलवार सोमवार को नई दिल्ली से बेंगलुरु एक विशेष ट्रक में पहुंची. सीएन उच्च शिक्षा मंत्री अश्वथ नारायण ने 35 फुट लंबी तलवार आने पर खुशी व्यक्त की. शिक्षा मंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पुजारियों ने इस अवसर पर ‘शक्ति पूजा’ की और अश्वथ नारायण ने समारोह में भाग लिया.

प्रतिमा का निर्माण 85 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. नोएडा के पद्मभूषण पुरस्कार विजेता वास्तुकार राम सुतार (Ram V Sutar) की देखरेख में प्रतिमा का निर्माण हो रहा है. मामूल हो कि राम वी सुतार एक मूर्तिकार हैं, जो महाराष्ट्र के धूलिया जिले से ताल्लुक रखते हैं.

उन्होंने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट, बॉम्बे से स्वर्ण पदक के साथ स्नातक किया. राम सुतार फाइन आर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जो स्मारकीय मूर्तियां बनाती है. गुजरात में दिवंगत राजनेता वल्लभभाई पटेल को चित्रित करते हुए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को डिजाइन करने के अलावा, सुतार ने बेंगलुरु के विधानसभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा भी तैयार की है.

error: Content is protected !!