सरकार की इन योजनाओं में करें निवेश, मिलेगा डबल फायदा; ज्यादातर लोगों को नहीं है पता

सरकार की इन स्कीम्स में आपको या आपके बाद परिवारजनों को आर्थिक सहायता के तौर पर इंश्योरेंस मिलता है. ज्यादातर लोगों को इन स्कीम्स का तो पता होता है लेकिन वो इन पर मिलने वाले इंश्योरेंस कवर के बारे नहीं जानते.

नई दिल्ली. अगर आपने भी सरकारी स्कीम्स में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको कुछ स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको डबल फायदा मिलता है. इन स्कीम्स में आपको या आपके बाद परिवारजनों को आर्थिक सहायता के तौर पर इंश्योरेंस मिलता है. ज्यादातर लोगों को इन स्कीम्स का तो पता होता है लेकिन वो इन पर मिलने वाले इंश्योरेंस कवर के बारे नहीं जानते.

प्रधानमंत्री जन-धन योजना

आम लोगों को आर्थिक सब्सिडी या सुविधा का डायरेक्ट फायदा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) को शुरू किया गया. इसके तहत जीरो बैलेंस पर अकाउंट खुलवा सकते हैं. अगर आपका भी जन-धन अकाउंट (PMJDY) है, तो इसके साथ आपको 1 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर (accidental insurance cover) मिलता है. इसके अलावा जनधन स्कीम के तहत खुले बैंक अकाउंट के साथ मिले रूपे डेबिट कार्ड पर 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है.

EPF अकाउंट पर भी मिलता है फायदा

अगर आप नौकरीपेशा हैं, यानी आपकी सैलरी आती है, तो जाहिर है आप ईपीएफ अकाउंट (epf account) होल्डर हैं. आपको बता दें कि EPF अकाउंट पर सब्सक्राइबर्स को Employees’ Deposit Linked Insurance Scheme (EDLI) के तहत 7 लाख रुपये तक का फ्री लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है. इसमें EPF मेंबर्स या सब्सक्राइबर्स को कोई प्रीमियम नहीं देना होता है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

सरकार की निवेश स्कीम्स में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक बेहतरीन स्कीम मानी जाती है. अगर आपने इसमें निवेश किया है इस योजना के तहत दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में मौत होने पर 2 लाख रुपये तक का कवर नॉमिनी को मिलता है. यह स्कीम (PMJJBY) 18 से 50  साल तक की उम्र के लोगों के लिए है. इस स्कीम के तहत कवर का पीरियड 1 जून से 31 मई तक होता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

यह स्कीम 18 से 70 साल तक के लिए लोगों के लिए है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (prime minister suraksha bima yojana) के तहत महज 12 रुपये सालाना प्रीमियम पर एक्सीडेंटल डेथ या पूर्ण विकलांगता पर 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. 12 रुपये का प्रीमियम बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट हो जाता है.

error: Content is protected !!