बिना कोचिंग के इन अफसरों ने पास की UPSC परीक्षा, कोई पहले तो कोई तीसरे प्रयास में बना IAS

Success Story: किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करनी हो तो ज्यादातर छात्र-छात्राओं के दिमाग में सबसे पहला सवाल यही आता है कि कहां से तैयार करेंगे। कौन सा कोचिंग संस्थान उपयुक्त होगा। हालांकि, आज हम आपको कुछ ऐसे आईएएस अफसरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी बिना किसी कोचिंग के की है। इन अधिकारियों ने सेल्फ स्टडी के दम पर देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में सफलता हासिल की है। आइए जानते हैं इनके बारे में डिटेल में।

सर्जना यादव

दिल्ली से ताल्लुक रखने वाली सर्जना यादव ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में बिना कोचिंग के सफलता हासिल की है। सर्जना ने टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन को पूरा किया। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने जॉब शुरू कर दी थी। सर्जना ने नौकरी के साथ ही इस परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि, वह एग्जाम क्रैक कर नहीं पाई थीं। इसलिए, उन्होंने जॉब छोड़कर पूरी तरह एग्जाम से तैयारी शुरू कर दी थी। अंत में उन्होंने सेल्फ स्टडी के दम पर तीसरे प्रयास में सफलता पाई थी। सर्जना को ऑल इंडिया 126 रैंक मिली थी।

अनुदीप दुरीशेट्टी

तेलंगाना के अनुदीप दुरीशेट्टी ने भी इस परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं थीं। हालांकि, यह बहुत आसान नहीं था। साल 2013 में उन्होंने इस एग्जाम के लिए परीक्षा की तैयारी शुरू की थी। इस एग्जाम में उन्होंने 790 रैंक प्राप्त हुई थी। इसके चलते उन्हें भारतीय राजस्व सेवा मिली थी। हालांकि, उन्हें IAS अफसर बनना था। इसलिए उन्होंने तैयारी नहीं छोड़ी। वे प्रयास करते रहे। इसका नतीजा यह हुआ है कि उन्होंने साल 2017 में इस एग्जाम में टॉप किया था।

error: Content is protected !!