लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया असम विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन

गुवाहाटी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को गुवाहाटी में असम विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर असम के सीएम और केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहे। असम विधानसभा के उपाध्यक्ष नुमल मोमिन ने बताया कि अगला विधानसभा सत्र इस नए भवन में आयोजित किया जाएगा।

आधुनिक तकनीकों के साथ हुआ तैयार

इस अवसर पर मुख्यमंत्री  हिमंत बिस्वा सरमा और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी उपस्थित थे। अधिकारियों के मुताबिक, इस नए भवन की नींव 10 साल पहले रखी गई थी और तब इसके निर्माण पर 234.84 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान था, लेकिन देरी के कारण अब 351 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। अधिकारियों के अनुसार, नए भवन में 180 विधायकों के बैठने की व्यवस्था , जबकि मौजूदा विधानसभा भवन में 126 विधायक बैठ सकते हैं।

सीएम सरमा ने किया ट्वीट

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने इस उद्घाटन समारोह को लेकर अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया। इसमें लिखा है, “माननीय लोकसभा अध्यक्ष, ओम बिरला  ने माननीय अध्यक्ष (असम विधानसभा) @BiswajitDaimar5, @himantabiswa और माननीय केंद्रीय जहाजरानी एवं बंदरगाह मंत्री @sarbanandsonwal, @loksabhaspeaker”

उद्घाटन समारोह के मौके पर सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, “गुवाहाटी के मध्य में स्थित विधानसभा असम की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है। कांच की छत, लकड़ी, शीर्ष पर एक शिखर, वृंदावनी वस्त्र और ऐसी अन्य सामग्रियों से सुसज्जित, यह लोकतंत्र के एक मील के पत्थर के रूप में खड़ा है।”

साथ ही कहा, “विधानसभा में सभी विधायकों का स्वस्थ आचरण असम के लोगों को प्रेरित करेगा। मुझे विश्वास है कि मेरे सभी सहयोगी लोकतंत्र की भावना को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे। यह असम में सकारात्मक परिवर्तन और विकास के लिए एक प्रकाश स्तंभ के रूप में काम करता रहे।”

भवन में शुरू होगी ई-विधान की योजना

उपाध्यक्ष मोमिन ने कहा था, “नए भवन में नई खासियत हैं। हम ई-विधान की योजना बना रहे हैं, जो जल्द ही नए भवन में होगा। यह असम में एक बहुत ही आधुनिक विधानसभा होगी। अगला विधानसभा सत्र नए भवन में आयोजित किया जाएगा।”

मोमिन ने कहा था कि नई इमारत का निर्माण बहुत पहले कांग्रेस शासन के दौरान शुरू किया गया था और इसे थोड़ा नया रूप दिया गया है। मोमिन ने पहले कहा, “हमारी सरकार के सत्ता में आने के बाद हमने काम तेज कर दिया है और 30 जुलाई को नई इमारत का उद्घाटन किया जाएगा।

उपाध्यक्ष ने कहा था, “लोकसभा अध्यक्ष, असम के मुख्यमंत्री, कैबिनेट सहयोगी और असम विधानसभा के सदस्य इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। हम कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।”

error: Content is protected !!