तुलसी के इस उपाय से दूर होती है दरिद्रता, धनवान बनने के खुलते हैं रास्ते

Tulsi Uses and Benefits: एक छोटा सा पौधा है तुलसी. इसकी छोटी-छोटी पत्तियां स्वास्थ्यवर्धक तो हैं हीं, इस पौधे का हर हिस्सा बहुत काम का है. यहां तक कि सूखा हुआ पौधा भी कई तरह से मनुष्य का कल्याण करता है. पद्म पुराण में तुलसी के महात्म्य को बहुत ही विस्तार से बताया गया है. आप भी तुलसी का उपयोग जानिए.

– तुलसी जी का महात्म्य भर सुन लेने से व्यक्ति जन्म मृत्यु के बंधन से मुक्त हो जाता है. उसके जीवन के सभी पाप धुल जाते हैं.

– तुलसी का पत्ता यानी तुलसी दल, डंठल, जड़ आदि सभी पावन हैं, जो व्यक्ति तुलसी काष्ठ को चंदन की तरह घिसकर श्रीकृष्ण के विग्रह पर लगाता है, वह श्री हरि के धाम को प्राप्त होता है.

– जो व्यक्ति तुलसी काष्ठ की आग से भगवान के लिए दीप जलाता है, उसे 10 करोड़ दीपदान का फल मिलता है, इसलिए तुलसी का पौधा कभी सूख जाए तो उसे उखाड़ कर यूं ही न फेंक दीजिए.

– किसी यज्ञ में तुलसी का एक छोटा सा काष्ठ डालने मात्र से अग्निहोष्ट कुंड में यज्ञ करने का फल प्राप्त होता है.

– तुलसी की काष्ठ का उपयोग करते हुए आंच से तैयार किए हुए नैवेद्य का थोड़ा सा अंश भी श्री केशव को अर्पण किया जाए तो महा अन्नदान का फल प्राप्त होता है.

– जो व्यक्ति तुलसी काष्ठ से भगवान को धूप देता है, उसे सौ यज्ञ अनुष्ठान और सौ गौ दान का फल प्राप्त होता है.

– जो व्यक्ति अपने शरीर के अंग में तुलसी का कीचड़ लगाकर भगवान का पूजन करता है, उसे एक ही दिन में सौ दिनो की पूजा का फल प्राप्त होता है.

– तुलसी के जड़ की मिट्टी से स्नान करने से तीर्थ स्थान में स्नान करने का फल मिलता है.

– जो व्यक्ति तुलसी की नयी मंजरी से भगवान का पूजन करता है, उसे जब तक सूर्य और चंद्र है, तब तक का पुण्य प्राप्त होता है.

– नित्य तुलसी दल से पूजा करने वाले व्यक्ति का दरिद्र दूर होता है और वह धनवान बनता है.

error: Content is protected !!