इन बैंकों ने बचत खातों पर बढ़ाई ब्याज दर, फटाफट चेक कर लीजिए डिटेल

NRO Account Interest Rates: कई बैंक एनआरओ बचत खाते पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। एनआरओ बचत खाता एनआरआई के नाम पर भारत में खोला गया एक बैंक खाता है, जो भारत में उनके द्वारा अर्जित धन का प्रबंधन करता है।

ऐसे खाताधारकों को बैंक द्वारा जमा की गई राशि पर वार्षिक ब्याज दर के साथ-साथ लाभांश आदि का लाभ भी मिलता है। सभी बैंक एनआरओ खाते में राशि पर एक निश्चित दर से ब्याज देते हैं। एसबीआई, आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक ऐसे बचत खातों पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं।

एसबीआई एनआरओ बचत ब्याज दर

एसबीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक एनआरओ सेविंग्स इंटरेस्ट रेट बैंक आकर्षक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। भारतीय स्टेट बैंक एनआरओ खातों में 10 करोड़ रुपये से कम की शेष राशि पर 2.70% और 10 करोड़ रुपये और उससे अधिक की शेष राशि पर 3% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

एचडीएफसी एनआरओ बचत खाता ब्याज दर

एचडीएफसी बैंक 50 लाख रुपये से कम बैलेंस वाले एनआरओ बचत खातों पर 3% और 50 लाख रुपये से अधिक बैलेंस पर 3.50% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक एनआरओ बचत खाता ब्याज दर

आईसीआईसीआई बैंक एनआरओ बचत खाते पर 3.5% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करता है। दिन के अंत में 50 लाख रुपये या उससे अधिक के बराबर शेष राशि के लिए 3% प्रति वर्ष। दिन के अंत में शेष राशि 50 लाख रुपये से कम होती थी।

पीएनबी एनआरओ बचत खाता ब्याज दर

पंजाब नेशनल बैंक एनआरओ बचत खाते में 10 लाख रुपये से कम राशि पर 2.70% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वहीं, 10 लाख रुपये से 100 करोड़ रुपये तक के बैलेंस पर 2.75% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

हाँ बैंक यस बैंक एनआरओ बचत खाते में 25 करोड़ रुपये तक की शेष राशि पर 4% से 6.25% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

ब्याज पर कितना लगेगा टैक्स?

एचडीएफसी बैंक के अनुसार, एनआरओ खाते पर आपको मिलने वाले ब्याज पर 30% टीडीएस लगाया जाता है। आपको बता दें कि भारत में आप जो आय अर्जित करते हैं उसे एनआरओ खाते में जमा किया जा सकता है, जिसमें संपत्ति से प्राप्त किराया, लाभांश, पेंशन आदि की राशि हो सकती है। नियमों के अनुसार, आप लागू करों के भुगतान के बाद एक वित्तीय वर्ष में 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

error: Content is protected !!