रूस ने यूक्रेन के ओडेसा बंदरगाह पर किया हमला

मॉस्को. सीएनएन ने बुधवार को एक यूक्रेनी अधिकारी के हवाले से बताया कि रूसी सेना ने ड्रोन हमला किया और यूक्रेन के दक्षिणी ओडेसा क्षेत्र में डेन्यूब नदी पर एक बंदरगाह को क्षतिग्रस्त कर दिया।टेलीग्राम में, ओडेसा क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख ओलेह किपर ने कहा, “मुख्य लक्ष्य डेन्यूब पर क्षेत्र के दक्षिण में बंदरगाह और अनाज बुनियादी ढांचा है।” उन्होंने आगे कहा कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

दक्षिण में यूक्रेन के ऑपरेशनल कमांड ने कहा कि रूस ने उस क्षेत्र पर हमला किया जहां एक बंदरगाह स्थित है, अनाज और कृषि मशीनरी वाले हैंगर को नष्ट कर दिया। यूक्रेन की वायु सेना ने बुधवार को कहा कि उसने ओडेसा और पड़ोसी मायकोलाइव क्षेत्र में 13 शहीद ड्रोनों को नष्ट कर दिया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसकी सेना ने पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र के उरोज़ाइन गांव पर दोबारा कब्जा कर लिया है, जहां हाल के दिनों में भीषण लड़ाई हुई है।

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के प्रवक्ता एंड्री कोवालिओव ने बुधवार सुबह राष्ट्रीय टेलीविजन पर कहा, “यूक्रेनी रक्षा बलों ने उरोज़ाइन पर नियंत्रण कर लिया है” और अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं। रूस के कब्जे वाले डोनेट्स्क शहर से लगभग 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित उरोज़ाइन, स्टारोमायोर्सके गांव के पास स्थित है, जिस पर यूक्रेनी सैनिकों ने लगभग दो सप्ताह पहले दोबारा कब्जा कर लिया था। यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने टेलीग्राम पर कहा, “उरोज़ेन को आज़ाद कर दिया गया।”

सीएनएन ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि पिछले हफ्ते भी, रविवार को, रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था, जहां एक युद्धपोत ने दक्षिण-पश्चिमी काला सागर में एक मालवाहक जहाज पर चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाईं, जिसके बारे में मास्को ने दावा किया था कि वह कीव की ओर जा रहा था। रूस ने कहा कि जब पलाऊ के ध्वज वाले सूखे मालवाहक जहाज का कप्तान निरीक्षण के लिए रुकने के अनुरोध का जवाब देने में विफल रहा तो युद्धपोत ने चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाईं। बयान में कहा गया है.

मंत्रालय ने दावा किया कि सुक्रा ओकन नाम का जहाज यूक्रेन के इज़मेल बंदरगाह की ओर जा रहा था। समुद्री यातायात वेबसाइटें वर्तमान में मालवाहक जहाज का गंतव्य सुलिना के रोमानियाई बंदरगाह के रूप में दिखाती हैं जो इज़मेल के करीब है। सीएनएन के अनुसार, कीव ने तुरंत इस पर कोई टिप्पणी नहीं की कि जहाज यूक्रेनी बंदरगाह की ओर जा रहा था या नहीं। मंत्रालय ने कहा, “थोक मालवाहक जहाज का निरीक्षण करने के लिए, रूसी सैनिकों के एक समूह के साथ एक केए-29 हेलीकॉप्टर को गश्ती जहाज वासिली बायकोव से उड़ाया गया था।” बयान में कहा गया, “रेडियो बातचीत के बाद, जहाज ने अपना रास्ता रोक दिया और बोर्डिंग टीम थोक मालवाहक जहाज पर उतरी।”

error: Content is protected !!