मोदी मंत्रिमंडल का बड़ा फैसला,पीएम ई-बस सेवा और ‘PM विश्वकर्मा’ योजना को मंजूरी…

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज बैठक हुई. इसमें देश के सौै बड़े शहरों में पीएम ई-बस सेवा को मंजूरी देने के साथ कई अहम फैसले लिए गए.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पीएम ई-बस सेवा को मंजूरी दे दी गई है. इस पर 57,613 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. देश भर में लगभग 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी. सावर्जनिक परिवहन सेवा के विस्‍तार के तहत देश के 100 शहरों में 2037 तक पीएम ई-बस सेवा चलेगी. बस रैपिड ट्रांजिट प्रोजेक्‍ट बनाया जाएगा.

वहीं केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी के भाषण में की गई कारीगरों के लिए विश्वकर्मा योजना की घोषणा की जानकारी दी.

मंत्री वैष्णव ने बताया कि कैबिनेट ने योजना के लिए 13,000 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है. उन्होंने बताया कि योजना के तहत शिल्पकारों को 1 लाख रुपए तक का लोन 5 प्रतिशत पर दिया जाएगा. इस योजना से 30 लाख शिल्पकार परिवारों को लाभ होगा. इसके अलावा कैबिनेट ने 14,903 करोड़ रुपए के खर्च के साथ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दी है.

error: Content is protected !!