अभियान संस्था द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 36 रक्तवीरों ने किया रक्तदान

राजनांदगांव। विगत दिवस बगतपुर स्थित जिला चिकित्सालय में संस्कारधानी शहर की सक्रिय “अभियान सामाजिक संस्था द्वारा रक्तदान महादान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय ब्लड बैंक में 36 रक्तवीरो द्वारा जरूरतमंद सीकलसेल मरीजों का रक्तदान किया गया।

इस अवसर पर अभियान संस्था की अध्यक्ष डॉ. रूबीना अजुम अल्वी ने कहा कि रक्त जीवन का सबसे बड़ा महादान है वे स्वयं भी 18 बार रक्तदान कर चुकी है। समय समय पर वे गांवों में भी शिविर लगाकर युवाओं को रक्तदान हेतु प्रेरित करती रहती है। उक्त आव्हान पर आज 36 नवयुवक व युवतियों ने स्वप्रेरित होकर रक्तदान में हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम में अंजुम अल्वी ने अपने उदबोधन में कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है और यह बनाया नहीं जा सकता। रक्त को लम्बे समय तक रखा नहीं जा सकता आपके द्वारा दिया गया रक्त किसी व्यक्ति की शल्य चिकित्सा के समय प्रसव व चोट के कारण अधिक का स्त्राव से हुई खून की कमी की पूर्ति कर उसके जान को बचाया जा सकता है। कोई नहीं जानता कब किसे और कहा रक्त की जरूरत पढ़ जाये। अधिक से अधिक स्वैच्छिक रक्तदान ही समाज की सुरक्षा है। स्वैच्छिक बिना आर्थिक लाभ लिया रक्तदान ही स्वास्थ्य रक्त की स्त्रोत है। रक्तदान करने से कमजोरी या चक्कतर नहीं होता है रक्तदान महादान है अधिक से अधिक लोगों को सामने आना चाहिये ।

उक्त कार्यक्रम में अभियान संस्था की उपाध्यक्ष श्रीमती आरती श्रीवास्तव श्रीमती लामाल कुरीयाकोस, वरिष्ठ पत्रकार आनंद प्रकाश श्रीवास्तव आई बी ग्रुप डायरेक्टर उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी (ग्रामीण) अजुम अल्वी महासचिवराजीव कुरीयाकोस शेख नवाबुददीन शेख गयासुददीन एवं शेख जैसुददीन विशेष रूप से उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

error: Content is protected !!