अब साल में दो बार होंगे 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम, नोटिफिकेशन जारी

देशभर में बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. अब साल में दो बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी. आगामी सत्र 2024 से राष्ट्रीय श‍िक्षा नीति 2020 का बोर्ड परीक्षाओं में असर दिखाई देगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एनईपी) के अनुरूप स्कूली शिक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम ढांचा लॉन्च किया.

नया पाठ्यक्रम ढांचा (new curriculum framework) के अनुसार अब वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. साथ ही छात्रों को सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने की अनुमति होगी. Ministry of Education (MoE) के नये पाठ्यक्रम रूपरेखा के अनुसार अब कक्षा 11, 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी होंगी. इनमें से कम से कम एक भाषा भारतीय होनी चाहिए. इस नये पाठ्यक्रम के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं महीनों की कोचिंग और रट्टा मारने की तुलना में छात्रों में समझ और योग्यताओं का आकलन करेंगी.

नये पाठ्यक्रम की रूपरेखा से होंगे ये बदलाव

बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार होगी और छात्रों को बेस्ट स्कोर लाने की अनुमति दी जाएगी. कक्षा 11,12 में विषयों का चयन केवल स्ट्रीम तक ही सीमित नहीं रहेगा, छात्रों को चयन में लचीलापन मिलेगा. 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यपुस्तकें विकसित की जाएंगी. कक्षा में पाठ्यपुस्तकों को ‘कवर’ करने की वर्तमान प्रथा से बचा जाएगा. पाठ्यपुस्तकों की लागत पर भी विचार किया जाएगा. स्कूल बोर्ड उचित समय में ‘ऑन डिमांड’ परीक्षा की पेशकश करने की क्षमता विकसित करेंगे.

error: Content is protected !!