Reliance के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में हुआ बड़ा बदलाव, ईशा-आकाश और अनंत होंगे शामिल

Reliance AGM 2023: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की आज 46वीं सालाना आम बैठक (AGM) हो रही है. मुकेश अंबानी की तरफ से कई बड़े ऐलान किए जा रहे हैं. आज की बैठक में मुकेश अंबानी ने समूह के बोर्ड में बड़ा बदलाव कर दिया है. रिलायंस ने रेगुलेटर की दी जानकारी से पता चला है कि अब ईशा, आकाश और अनंत अंबानी RIL के निदेशक मंडल में नियुक्त किए गए हैं.

नीता अंबानी होंगी बोर्ड से अलग

बता दें बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को बोर्ड में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है. इसके अलावा अब बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में से नीता अंबानी अलग हो जाएंगी.

एजीएम से पहले हुए निदेशक मंडल की बैठक
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक सालाना आमसभा (AGM) से पहले हुई. इसमें ईशा, आकाश और अनंत को गैर-कार्यकरी निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दी गयी.

इस तरह किया गया था कारोबार का बंटवारा
पिछले साल दिग्गज उद्योगपति 66 वर्षीय मुकेश अंबानी ने अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड का चेयरमैन बनाने का रास्ता साफ कर दिया था. हालांकि, अंबानी जियो प्लेटफार्म्स के चेयरमैन बने रहे. इसी के अंतर्गत रिलायंस जियो इन्फोकॉम आती है. आकाश की जुड़वां बहन 31 वर्षीय ईशा को रिलायंस की खुदरा इकाई और छोटे पुत्र अनंत को नये ऊर्जा कारोबार के लिये चुना गया.

फॉर्च्यून लिस्ट में 88वें स्थान पर है रिलायंस
इस समय रिलायंस 2023 की फॉर्च्यून लिस्ट में 88वें स्थान पर है. यह  “विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों” की ग्लोबल 500 की लिस्ट है. रिलायंस इस समय भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर की कंपनी है. इसके अलावा कंपनी Forbes Global 2000 की लिस्ट में 45वें स्थान पर है. इसके साथ ही “विश्व की सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनियों” की लिस्ट में रिलायंस टॉप पर है.

error: Content is protected !!