इन पांच स्टेप को पूरा करके पा सकते हैं इसरो में नौकरी!

How to Become ISRO Scientist: चंद्रयान -3 मिशन ने 23 अगस्त, 2023 को चंद्रमा पर उतरकर और छूकर मील का पत्थर हासिल किया, लाखों युवा अंतरिक्ष में भारत की सफलता में योगदान देने के लिए इसरो में शामिल होने के लिए प्रेरित हो रहे हैं. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भारत की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी है. यह स्पेस प्रोग्राम डिजाइन करने, विकसित करने, लॉन्च करने और संचालित करने के लिए जिम्मेदार है. यहां हम भारत के युवाओं को प्रसिद्ध अंतरिक्ष संगठन का हिस्सा बनने में मदद करने के लिए एक अंतरिक्ष वैज्ञानिक, इंजीनियर, अनुसंधान अधिकारी और टेकनीशियन के रूप में इसरो में शामिल होने के तरीके शेयर करने जा रहे हैं.

How to Become a Space Scientist in ISRO?

इसरो में वैज्ञानिक बनने की राह पर विचार कर रहे इच्छुक युवाओं के लिए, आवश्यक विषयों को शामिल करने वाले एक सही पथ का पालन करना सबसे ज्यादा महत्व रखता है. चाहे सीधे चयन के माध्यम से या सीआरबी परीक्षा के माध्यम से, इसरो आमतौर पर खगोल विज्ञान, भौतिकी और गणित के क्षेत्रों में ठोस समझ और दक्षता वाले उम्मीदवारों की तलाश करता है. आइए स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया शिक्षा और विशेषज्ञता पर एक नजर डालें जो उम्मीदवारों को इसरो में वैज्ञानिक बनने से पहले जानना जरूरी है.

Steps to Become a Space Scientist in ISRO
Step-1: 
माध्यमिक लेवल की शिक्षा के 10+2 लेवल के दौरान, स्टूडेंट्स के पास पीसीएम सब्जेक्ट (गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान) होना जरूरी है.

Step-2: CGPA या पर्सेंटेज (75 फीसदी से ऊपर) के साथ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पास करने के बाद, स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड और जेईई मेन्स के माध्यम से उपलब्ध कई इंजीनियरिंग ब्रांचेज में से एक में एडमिशन लेना चाहिए. भले ही बेस्ट इंजीनियरिंग कोर्सेज की लिस्ट लंबी है, लेकिन छात्रों को मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग भौतिकी, रेडियो इंजीनियरिंग और अन्य संबंधित क्षेत्रों जैसे कोर्सेज में बीटेक या बीई करना चाहिए.

Step-3: बीटेक/ बीई डिग्री पूरी करने के बाद, उम्मीदवारों को इसरो सेंट्रलाइज्ड रिक्रूटमेंट बोर्ड (आईसीआरबी) परीक्षा देनी होगी. इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए पात्रता यह है कि उम्मीदवार के पास कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम 65 फीसदी मार्क्स या 10 के पैमाने पर 6.8 सीजीपीए के साथ बीटेक या बीई की डिग्री होनी चाहिए. परीक्षा में, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को संगठन में सफलतापूर्वक शामिल होने के लिए एक लिखित परीक्षा और एक इंटरव्यू राउंड के लिए उपस्थित होना होगा.

Step-4: इसरो में वैज्ञानिक बनने का दूसरा तरीका उन लोगों के लिए है जिन्होंने संबंधित विशेषज्ञता में मास्टर (एमएससी, एमई या एमटेक) और पीएचडी पूरी कर ली है. कुछ टॉप एमटेक कोर्सेज में भूभौतिकी, भूसूचना विज्ञान, उपकरण, अनुप्रयुक्त गणित आदि शामिल हैं. इसरो वैज्ञानिक चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक इंटरव्यू शामिल है.

Step-5: उम्मीदवार इसरो में जूनियर रिसर्च फेलो के पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, जो उन्हें वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के रूप में रिसर्च करने की अनुमति देता है. इसरो में एक वैज्ञानिक के लिए चयन प्रक्रिया काफी कठिन है और इसके लिए हायर लेवल की इंटेलिजेंस की जरूरत होती है.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इसरो भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों जैसे आईआईएससी, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएसटी और अन्य सरकारी और निजी संस्थानों से नए ग्रेजुएट की भर्ती करना पसंद करता है. इसलिए इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करना फायदेमंद होगा क्योंकि उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड वाले छात्रों को संगठन में शामिल किया जाएगा.

error: Content is protected !!