जन्माष्टमी में भगवान कृष्ण को लगाएं ये तीन तरह के भोग, यहां देखें रेसीपी …

इस साल 6 सितंबर 2023 को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाएगा है. प्रत्येक वर्ष लोग भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव को हर्षोल्लास के साथ मानते हैं. इस दिन घरों में कई तरह के पकवान और मिठाइयां बनाई जाती हैं. जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को छप्पन भोग चढ़ाने की परंपरा है लेकिन भगवान कृष्ण को तीन भोग अतिप्रिय है. आज हम आपको भगवान कृष्ण के उन तीन प्रिय भोग की रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप आसानी से अपने घरों में बना सकते हैं. चलिए जानते हैं प्रसाद की रेसिपी के बारे में.

माखन मिश्री रेसिपी

भगवान श्री कृष्ण को माखन मिश्री बेहद पसंद है. ऐसे में उन्हें भोग में अधिकतर लोग माखन मिश्री का प्रसाद ही चढ़ाना पसंद करते हैं. इसे बनाना भी बेहद आसान है. अगर आपके घर पर माखन मिश्री बनाना चाहते हैं तो हम आपको उसकी रेसिपी बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से घर पर इसे बनाकर तैयार कर सकते हैं. चलिए जानते हैं सामग्री और विधि.

माखन मिश्री बनाने की सामग्री

घी-1/2 कप
बर्फ के टुकड़े-4-5
मिश्री-3 बड़े चम्मच

माखन मिश्री बनाने की विधि

मक्खन मिश्री बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में सामग्री में बताई गई क्वांटिटी का घी लेना है. उसके अंदर बर्फ के टुकड़े डालना है और उसे अच्छे से फेटना है. इसे तब तक फेटना है जब तक घी मक्खन की तरह न हो जाए. उसके बाद बर्फ के टुकड़ों को बाहर निकाल लेना है. यह आपका मक्खन तैयार हो चुका है. इसमें आप मिश्री डालकर अच्छी तरह से मिला सकते हैं. यह आप का प्रसाद तैयार हो चुका है. इसे आप भगवान श्री कृष्ण को भोग में चढ़ा सकते हैं.

धनिया पंजीरी रेसिपी

भगवान श्री कृष्ण को धनिया पंजीरी का भोग भी बेहद पसंद है. जन्माष्टमी के पर्व पर इसे सबसे ज्यादा घरों में बनाया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है चलिए जानते हैं इसकी सामग्री और विधि.

धनिया पंजीरी बनाने की सामग्री

धनिया पाउडर-1 कप
चीनी का बूरा-1/2 कप
बारीक कटे बादाम-1/2 कप
बारीक कटे काजू-1/2 कप
किशमिश-1 बड़ा चम्मच
ग्रेट किया नारियल-1/2 कप
घी-2 बड़े चम्मच कप
मखाना-1/2 कप
इलायची पाउडर-1/2 छोटा चम्मच

धनिया पंजीरी बनाने की विधि

धनिया पंजीरी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में घी डालकर उसे अच्छे से गर्म करना होगा. उसके बाद उसमें आपको काजू, बदाम और अन्य ड्राई फ्रूट को हल्का भून लेना है. फिर आपको इसमें एक कटोरी मखाना डालकर अच्छे से भून लेना है. इन सब को घी में से बाहर निकाल लें. उसके बाद वापस से एक पैन में घी डालकर उसे गर्म करना है और इसमें धनिया पाउडर डालकर धीमी आंच पर करीब 10 मिनट तक अच्छे से भून लेना है. जब धनिया पाउडर अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर देना है. उसके बाद इसमें आपको मखाना, रोस्ट किए हुए बदाम-काजू, किशमिश, इलायची पाउडर और चीनी का बुरा अच्छे से मिलाना है. फिर इसे करीब 2 मिनट तक धीमी आंच पर पका लेना है. यह आपकी पंजरी का प्रसाद बनकर तैयार हो चुका है. आप इसे भगवान श्री कृष्ण को भोग में अर्पित करें.

नारियल के लड्डू

जन्माष्टमी पर कृष्ण भगवान को लड्डू का भोग भी बेहद पसंद है. ऐसे में कई लोग बेसन, बूंदी, तिल के लड्डू का भोग लगाते हैं लेकिन आज हम आपको नारियल के स्वादिष्ट लड्डू बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं चलिए जानते हैं उसकी सामग्री और विधि.

नारियल के लड्डू बनाने की सामग्री

ग्रेट किया हुआ नारियल-2 कप
दूध-1 कप
चीनी-½ कप
मिल्क पाउडर-¼ कप
बारीक कटे काजू-2 चम्मच
इलायची पाउडर-¼ छोटा चम्मच
घी-1 बड़ा चम्मच

नारियल के लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में घी डालकर उसे गर्म करना है. उसके बाद नारियल डालकर कुछ मिनट भूने. उसके बाद उसमें दूध डालकर करीब 10 मिनट तक अच्छे से पकाएं. फिर इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं. इसके बाद इसमें काजू और मिल्क पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. इस पूरे मिक्षण को 1-2 मिनट पकाएं और गैस बंद कर दें. ठंडा होने के बाद उसके लड्डू बना लें.

error: Content is protected !!