मोरक्को में आए विनाशकारी भूकंप के बाद विश्व नेताओं ने एकजुटता की पेशकश की

पर्यटन स्थल मराकेश के पास आए विनाशकारी भूकंप के बाद दुनिया भर के नेताओं और राजनयिकों ने शनिवार को मोरक्को के प्रति संवेदना और समर्थन व्यक्त किया। मोरक्को के अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार देर रात आए 6.8 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 820 लोगों की मौत हो गई और 329 अन्य घायल हो गए, जिनमें 51 की हालत गंभीर है।

दुनिया भर के नेताओं से समर्थन मिला, जिनमें शामिल हैं:

यूरोप वेटिकन के अनुसार, पोप ने भूकंप के बाद मोरक्को के साथ अपनी “गहन एकजुटता” व्यक्त की।

इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि वह भूकंप की खबर से “तबाह” हो गए हैं, उन्होंने कहा कि “फ्रांस प्राथमिक चिकित्सा में मदद करने के लिए तैयार है”। मोरक्को के पड़ोसी पड़ोसी स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने “इस भयानक भूकंप के मद्देनजर मोरक्को के लोगों के प्रति एकजुटता और समर्थन व्यक्त किया… स्पेन इस त्रासदी के पीड़ितों के साथ है”।

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने कहा, “हमारी संवेदनाएं इस विनाशकारी भूकंप के पीड़ितों के साथ हैं। हमारी सहानुभूति उन सभी प्रभावितों के प्रति है।”

इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कहा कि उन्होंने भूकंप से “दुखद टोल के दुःख से सीखा” और “इस आपातकाल में मोरक्को का समर्थन करने की इटली की इच्छा” की ओर इशारा किया।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने “भयानक भूकंप के सामने मोरक्को के लोगों के प्रति” सहानुभूति व्यक्त की, जबकि यूरोपीय संघ के शीर्ष राजनयिक जोसेप बोरेल ने कहा कि ब्लॉक मोरक्को को “वह सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है जो वह चाहता है”।

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर लिखा, “ईयू इन कठिन क्षणों में मोरक्को का समर्थन करने के लिए तैयार है”। स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट ने अपनी संवेदना व्यक्त की। देश के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने एक संकट सेल सक्रिय कर दिया है और सहायता भेजने का मूल्यांकन कर रहा है।

रूस, यूक्रेन रूस और यूक्रेन दोनों के नेताओं ने भी अपनी सहानुभूति व्यक्त की। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने “भयानक भूकंप में मारे गए लोगों की जान के लिए एचएम किंग मोहम्मद VI और सभी मोरक्कोवासियों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की”।

उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, “यूक्रेन इस दुखद समय में मोरक्को के साथ एकजुटता से खड़ा है।” रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इसी तरह की भावना व्यक्त की और मोरक्को के राजा को एक संदेश में कहा, “हम मित्रवत मोरक्को के लोगों के दर्द और शोक को साझा करते हैं”। भारत, तुर्की भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जो इस सप्ताह के अंत में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं, ने कहा कि वह “मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हैं”।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने “इस कठिन घड़ी में हमारे मोरक्को के भाइयों को हर तरह से समर्थन की पेशकश की”। मध्य पूर्व विदेश मंत्रालय के अनुसार, अल्जीरिया, जिसने दोनों देशों के बीच संकट के चरम पर अगस्त 2021 में मोरक्को के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए थे, ने “भूकंप के पीड़ितों के लिए भाईचारे वाले मोरक्को के लोगों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना” की पेशकश की। उनके कार्यालय ने कहा, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने “सभी सरकारी निकायों और बलों को मोरक्को के लोगों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया, जिसमें क्षेत्र में सहायता प्रतिनिधिमंडल भेजने की तैयारी भी शामिल है”। यह 2020 के अब्राहम समझौते के मद्देनजर समर्थन का नवीनतम प्रदर्शन है जिसमें इज़राइल ने मोरक्को सहित कई अरब देशों के साथ संबंधों को सामान्य किया है। संयुक्त

अरब अमीरात के राष्ट्रपति, शेख मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान ने कहा, “हम इस कठिन समय के दौरान मोरक्को साम्राज्य के साथ खड़े हैं और सभी प्रभावित लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं”। राज्य समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम के अनुसार, उन्होंने देश को “महत्वपूर्ण राहत पहुंचाने के लिए हवाई पुल” का भी आदेश दिया। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में ईरान ने “भयानक भूकंप” के लिए अपनी संवेदना व्यक्त की। 2018 में, मोरक्को ने घोषणा की कि वह ईरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहा है, जिस पर वह अपने लेबनानी हिजबुल्लाह सहयोगी के माध्यम से पश्चिमी सहारा में स्वतंत्रता-समर्थक आंदोलन पोलिसारियो फ्रंट को हथियारों की आपूर्ति की सुविधा प्रदान करने का आरोप लगाता है।

इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने कहा कि वह “विनाशकारी भूकंप के नतीजों से निपटने के लिए किसी भी प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं”। जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय ने अपनी सरकार से मोरक्को को हर संभव सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। विश्व निकाय अफ्रीकी संघ आयोग के प्रमुख मौसा फाकी महामत ने राजा, मोरक्को के लोगों और परिवारों के प्रति अपनी “गंभीर संवेदना” व्यक्त करते हुए कहा, “उन्हें मोरक्को राज्य में आए भूकंप के दुखद परिणामों के बारे में बहुत दुख हुआ।” पीड़ितों का. जेद्दा स्थित इस्लामिक सहयोग संगठन के महासचिव हिसेन ब्राहिम ताहा ने “पीड़ितों पर दया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने” के लिए प्रार्थना की। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने भूकंप को “दिल दहला देने वाला” बताया, और कहा: “हम तत्काल स्वास्थ्य जरूरतों का समर्थन करने के लिए तैयार हैं।” इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज़ (आईएफआरसी) के प्रमुख जगन चपागैन ने एक्स पर पोस्ट किया कि “(मोरक्कन रेड क्रिसेंट) की टीमें आर

error: Content is protected !!