एसिडिटी की समस्या में ये सभी ड्रिंक्स होते है लाभकारी, आप भी जरूर आजमाएं

बदलती जीवनशैली और गलत खानपान के कारण आजकल एसिडिटी की समस्या आम हो गई है. जब भी किसी को एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है, तो एकदम बेचैनी सी होने लगती है, और कुछ भी अच्छा नहीं लगता. एसिडिटी में ब्रेस्टबोन के नीचे जलन महसूस भी होता हैं. एसिडिटी में बहुत से लोग एंटाएसिड जैसी दवाएं लेने लगते हैं. जो कि कई बार आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. ऐसे में अगर आपको भी ऐसी समस्या बनी रहती है तो हम आपको कुछ ऐसे असरदार ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं जो आपके पेट की जलन को तुरंत ठीक कर राहत पहुंचाने का काम करेंगी. आइये जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में.

हींग का पानी

हींग खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. हींग का पानी गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास गुनगुना पानी में आधा चम्मच हींग पाउडर मिलाएं. इस ड्रिंक का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं.

पान का जूस

पान का जूस एसिडिटी में काफी कारगर तरीके से काम करता है. पान के पत्ते की खास बात यह होती है कि ठंडक देता है. जब आप इस जूस को पीते हैं तो ये आपकी एसिडिटी को कम करता है और पेट को ठंडक देने का काम करता है. साथ ही ये वेट लॉस और कब्ज की समस्या में भी कारगर है.

जीरा पानी

जीरे का पानी पीने से पेट की जलन तुरंत शांत हो जाती है. जीरे में मौजूद फाइबर और म‍िनरल्‍स पाचन तंत्र सुधारने का काम करते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म ठीक रहता है और पेट में होने वाले दर्द से न‍िजात म‍िलता है. ज‍िन लोगों को पेट फूलने की समस्‍या है उन्‍हें भी जीरे का पानी पीना चाह‍िए. जीरे का पानी पीने के ल‍िये आप खाने के बाद भुना जीरा लें और 1 ग‍िलास उबले पानी के साथ जीरा खा लें. या आप जीरे को 15 म‍िनट पानी में उबालकर उसका पानी छानकर भी पी सकते हैं. कुछ लोग जीरे के साथ सेंधा नमक का चूरण लेते हैं. एस‍िड‍िटी में चूरण भी आपको फायेदा पहुंचाता है.

छाछ

छाछ एक ऐसा देसी ड्रिंक है, जिसे पीना पेट के लिए हमेशा से ही कारगर माना गया है. एसिडिटी होने पर आप छाछ में काला नमक मिला कर पी सकते हैं. ये एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और साथ ही पेट साफ करने में भी मदद करता है. इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती.

सौंफ का पानी

सौंफ पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सौंफ का पानी पीने से पेट की जलन और गैस की समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए पानी में सौंफ मिलाकर उबाल लें, गुनगुना होने पर इसका सेवन कर सकते हैं. चाहें तो पानी में सौंफ भिगोकर रातभर के लिए रख दें और सुबह पी सकते हैं.

पुदीना ड्रिंक

पुदीना ड्रिंक या पुदीने से बना शरबत एसिडिटी में आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है. ये पहले तो एसिड रिफ्लक्स को कम करता है, सीने की जलन में कमी लाता है और फिर से पेट ठंडा करने में भी मदद करता है. इसके अलावा ये डाइजेशन ठीक करने और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने में भी मददगार है.

अजवाइन का पानी

अजवाइन पेट की समस्या में कितना फायदेमंद है, ये तो हम सभी को पता है. इसमें एंटीमाइक्रोबॉयल और लिवर प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं. यह अपच और एसिडिटी की समस्या का एक उचित घरेलू उपचार हो सकता है. इसके लिए आपको 2 चम्मच अजवाइन को 1 कप पानी मे डालकर, पानी मे 4 से 5 मिनट तक उबाल आने देना है. इसके बाद छननी से छान कर पानी को कप में निकाल लें. आप चाहें तो इसमें हल्का सा नमक मिला सकती हैं

अदरक पानी

अदरक पानी भी पेट की जलन से तुरंत राहत दिलाता है. अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एसिडिटी दूर करने वाले बैक्टीरिया को मारने में फायदेमंद होते हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए अदरक को कुछ देर तक पानी में भिगोकर रख दें. पानी का रंग बदलने पर उसमें शहद मिलाकर पी लें. अगर आप चाहें तो पानी में अदरक को डालकर उसे उबालकर भी पी सकते हैं.

error: Content is protected !!