सितंबर के महीने में घूमने की प्लानिंग करने वालों के लिए ये रहे 7 जबरदस्त वेकेशन स्पॉट

घूमने के शौकीन लोगों को हमेशा चाहिए होता है कि उनके पास एक के बाद एक ट्रिप प्लान हो, ऐसे लोगों को घर पर बैठना तो बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से आते हैं जिन्हें घूमना बेहद पसंद है या बोरियत को दूर करने के लिए घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अब आप सामान पैक करने की तैयारी कर लें, क्योंकि हम लेकर आएं हैं सितम्बर में घूमी जाने वाली ऐसी खुबसूरत और शानदार जगह, जो बारिश के मौसम के बाद बेहद ही सुंदर लगती हैं। आप भी जानिए उन जगहों के बारे में

कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल – Kalimpong, West Bengal in Hindi

कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल - Kalimpong, West Bengal in Hindi

पश्चिम बंगाल में हिमालय की तलहटी में बसा एक अनोखा हिल स्टेशन कलिम्पोंग पूर्वी भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कलिम्पोंग सितंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसका हरा भरा नजारा, बड़े -बड़े चाय के बागान बेहद ही खूबसूरत दृश्य पेश करते हैं। लेप्चा संग्रहालय, मैक फ़ार्लेन चर्च, डॉ. ग्राहम होम, देओलो हिल, मोरन हाउस, डर्पिन मठ और सोंगा गुंबा यहां के प्रमुख आकर्षण हैं, जहां आपको जरूर जाना चाहिए।

जीरो, अरुणाचल प्रदेश – Ziro, Arunachal Pradesh in Hindi

जीरो, अरुणाचल प्रदेश - Ziro, Arunachal Pradesh in Hindi

अरुणाचल प्रदेश में जीरो शहर का शांत मौसम, ठंडी हवा और सुंदर पहाड़ों की मनमोहक पृष्ठभूमि, में आपको सितंबर के महीने में घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। जीरो अरुणाचल प्रदेश का एक विचित्र पुराना शहर है, जो आपा तानी जनजाति का घर है और अपनी देवदार की पहाड़ियों, जीरो महोत्सव और चावल के खेतों के लिए प्रसिद्ध है। टैली वैली वन्यजीव अभयारण्य, किले पाखो, मेघना गुफा मंदिर, सिद्धेश्वर नाथ मंदिर, हापोली, पाइन ग्रोव और टिपी आर्किड रिसर्च फार्म यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

दमन और दीव – Daman and Diu in Hindi

दमन और दीव - Daman and Diu in Hindi

गुजरात में मौजूद दमन और दीव एक बेहद ही खूबसूरत द्वीप है, जहां आप अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए यहां कुछ वक्त गुजार कर सकते हैं। यहां के समुद्र तटों में ज्यादा भीड़ भी देखने को नहीं मिलती है, साथ ही यहां के खानों द्वीप की वास्तुकला में आप गुजराती और पुर्तगाली संस्कृतियों की झलक भी देख सकते हैं। नैदा गुफाएं, दीव संग्रहालय, आईएनएस खुकरी मेमोरियल, ज़म्पा गेटवे, पानीकोटा किला, दीव किला, गंगेश्वर मंदिर और असीसी के सेंट फ्रांसिस चर्च यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

कुन्नूर, तमिलनाडु – Coonoor, Tamil Nadu in Hindi

कुन्नूर, तमिलनाडु - Coonoor, Tamil Nadu in Hindi

तीन खूबसूरत नीलगिरि हिल स्टेशनों में से एक, कुन्नूर पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है। यह 1930 मीटर की ऊंचाई पर और ऊटी से सिर्फ 19 किमी की दूरी पर स्थित है। सुंदर दृश्य, किले और पार्क, पहाड़ियाँ जो अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती हैं, और इस हिल स्टेशन की शांति इसे भारत में सितंबर में घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक बनाती है। कुन्नूर नीलगिरि के पहाड़ और कैथरीन वाटरफॉल के मनोरम दृश्य भी पेश करता है। कुन्नूर में आप ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं। लैम्ब्स रॉक, सिम्स पार्क, सेंट जॉर्ज चर्च, डॉल्फिन्स नोज़ और लेडी कैनिंग्स सीट यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर – Srinagar, Jammu Kashmir in Hindi

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर - Srinagar, Jammu Kashmir in Hindi

‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ के रूप में प्रसिद्ध, श्रीनगर, झेलम नदी के तट पर, जम्मू और कश्मीर  के केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है। सितंबर में घूमने वालों के लिए श्रीनगर बेहद ही अच्छी जगह है। श्रीनगर भारत के कुछ सबसे उत्तम मुगल-युग के बगीचों का घर है, जिनमें प्रमुख आकर्षण निशात बाग, शालीमार बाग और चश्म-ए-शाही गार्डन मौजूद हैं। श्रीनगर में देखने के लिए काफी कुछ है, साथ ही यहां का कश्मीरी व्यंजन पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, तो यहां घूमने के बाद स्थानीय भोजन को भी जरूर आजमाएं। गुलमर्ग, निशात बाग, जामा मस्जिद, पहलगाम और हजरतबल मस्जिद यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। श्रीनगर कश्मीरी शॉल, कश्मीरी सेब और सूखे मेवे के लिए भी प्रसिद्ध है जिसे लाल चौक बाजार से खरीदा जा सकता है।

पांडिचेरी, तमिलनाडु – Pondicherry, Tamil Nadu in Hindi

पांडिचेरी, तमिलनाडु - Pondicherry, Tamil Nadu in Hindi

पांडिचेरी, आधिकारिक तौर पर पुडुचेरी के रूप में जाना जाता है। पांडिचेरी भारत के सात केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है जो तमिलनाडु के दक्षिणी राज्य से घिरा है। पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश, पांडिचेरी अपने खूबसूरत कैफे, फ्रांसीसी भोजन, शांत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। सुंदर पीली इमारतों से लेकर धूप वाले समुद्र तटों तक, आपकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए पांडिचेरी में घूमने के लिए बहुत कुछ है। पैराडाइज बीच, अरबिंदो आश्रम, ऑरोविले, सीसाइड प्रोमेनेड यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

अमृतसर, पंजाब – Amritsar, Punjab in Hindi

अमृतसर, पंजाब - Amritsar, Punjab in Hindi

अमृतसर विशेष रूप से मानसून के बाद भारत के उत्तरी भाग में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यहां के प्रमुख आकर्षण स्वर्ण मंदिर में भक्तों और पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है और सितंबर की शुरुआत से बारिश के बाद मौसम ठंडा होने के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगती है। धार्मिक स्थलों के अलावा शहर में कुछ म्यूजियम और किले भी मौजूद हैं। यहां का ऐतिहासक जलियांवाला बाग भी लोगों के बीच बेहद मशहूर है। स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाना मंदिर, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, जलियांवाला बाग, गुरु के महल, विभाजन संग्रहालय, अकाल तख्त और गोबिंदगढ़ किला यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

error: Content is protected !!