बीमा पॉलिसी में अधिक रकम दिलाने के नाम पर 20 लाख की ठगी, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। बीमा पॉलिसी में अधिक रकम दिलाने के नाम पर देश भर में ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय ठग रंजीत यादव को गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के मुताबिक भानू प्रताप सिंह ने थाना न्यू राजेन्द्र नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह सी-116 आचमन गुरूघासीदास कालोनी न्यू राजेन्द्र नगर रायपुर का निवासी है। प्रार्थी एवं उसकी पत्नि का मैक्स लाईफ इन्शोरेंस में 03 पॉलिसी है। प्रार्थी को मैंक्स लाईफ इंश्योरेंस के विरूद्ध शिकायत करना था। जिस पर प्रार्थी मैक्स लाईफ इन्शोरेन्स के विरूद्ध शिकायत करने के लिए समक्ष अधिकारी का नाम एवं फोन नंबर मांगा तो वहां से लोकपाल के नाम से पंकज त्रिपाठी का नाम एवं मोबाईल नं0 9012207395 बताया गया। प्रार्थी द्वारा उक्त मोबाईल नंबर पर फोन करने पर पंकज त्रिपाठी ने बताया कि आपके 03 तीन मैक्स लाईफ इन्श्योरेंस की राशि 28-50 लाख रूपये आपको मिलेंगे। इसके लिए बताये अनुसार आप आर0टी0जी0एस0 से रूपये भेजते रहेंगे तो आपको मिलने वाले रूपयों के साथ वह भी वापस हो जाएगा, कि प्रार्थी उसकी बातो में विश्वास कर उसके बताये बैंक खातों में रूपये भेजते गया तथा पंकज त्रिपाठी प्रार्थी से और रूपयों की मांग करते हुए रूपये प्राप्त करतेे रहा। इस प्रकार पंकज त्रिपाठी नामक व्यक्ति द्वारा दिनांक 30/01/2023 से 01/08/2023 तक प्रार्थी को अपने झांसे में लेकर अलग – अलग किश्तों में उससे कुल 20 लाख 82 हजार रूपये की ठगी किया गया। जिस पर आरोपी के विरूद्ध थाना न्यू राजेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 309/23 धारा 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना न्यू राजेन्द्र नगर पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अज्ञात आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा जिन मोबाईल नंबरों से प्रार्थी के मोबाईल फोन पर कॉल आया था, उन मोबाईल नंबरों का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही जिन खातों में रकम स्थानांतरित किये गये थे, उन खातों के संबंध में भी संबंधित बैंकों एवं मैक्स लाईफ इंश्योरेंस कंपनी से दस्तावेज व जानकारी प्राप्त की जाकर अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास करते हुये ठगी हेतु आये मोबाईल नंबरों के साथ-साथ उनसे संबंधित अन्य कई मोबाईल नंबरों तथा दस्तावेजों का लगातार विश्लेषण करते हुये अंततः आरोपी को चिन्हांकित करने में सफलता मिली तथा आरोपी की पहचान रंजीत यादव के रूप में करते हुए उसे दिल्ली में लोकेट किया गया। जिस पर एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना न्यू राजेन्द्र नगर पुलिस की संयुक्त टीम को दिल्ली रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा दिल्ली पहुंचकर दिल्ली में लगातार कैम्प करते हुए आरोपी की पड़ताल करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपी द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी स्वयं की पहचान छिपाते हुये इस तरह की ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है।
आरोपी द्वारा उपयोग किये गये मोबाईल नंबर फर्जी होने के साथ ही बैंक खातों के पते भी दूसरे स्थानों के थे। आरोपी द्वारा उन मोबाईल नंबरों एवं खातों का उपयोग सिर्फ और सिर्फ ठगी की वारदात को कारित करने के लिए किया गया था। दिल्ली में कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर घटना में संलिप्त आरोपी रंजीत यादव के निवास के संबंध में महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त हुई। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा प्रकरण में संलिप्त आरोपी रंजीत यादव को पकड़ने में सफलता प्राप्त हुई, प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा ठगी की उक्त घटना को अंजाम देना स्वीकार करने के साथ ही देश भर में इसी तरीका वारदात के आधार पर ठगी की अन्य कई घटनाओं को भी कारित करना बताया गया। आरोपी रंजीत यादव को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से ठगी की घटना में प्रयुक्त विभिन्न कंपनियों के 34 नग मोबाईल फोन एवं 30 नग सिम कार्ड जप्त किया जाकर आरोपी को ट्रांजिस्ट रिमाण्ड पर दिल्ली से रायपुर लाकर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही की गई। गिरफ्तार आरोपी रंजीत यादव पिता नींबूलाल यादव उम्र 29 साल निवासी डब्ल्यू 02 – 332 श्रीनगर थाना नेताजी सुभाष पैलेस न्यू दिल्ली।

error: Content is protected !!