शहर में आज निकलेगी भव्य गणेश विसर्जन झांकियां

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ की संस्कारधानी यानी राजनांदगांव अपनी गणेश झाकियों के लिए पूरे प्रदेश में मशहूर है. इसलिए यहां की हॉकी और झांकी को लेकर कई तरह के कहावतें भी बनीं हैं. इस बार भी राजनांदगांव में गणेश प्रतिमाओं की झांकी बनाने की तैयारियां जोरों पर हैं.गणेश समितियां इस बार 40 झाकियां निकालेंगी.बताया जा रहा है कि एक झांकी को बनाने में 5 से 6 लाख रुपए तक का खर्च आता है.

इस बार गणेश उत्सव समितियों ने कई तरह की झांकियां बनाई जा रही है. कथावाचक प्रदीप मिश्रा की झांकी भी नजर आएगी. जो अपना प्रसिद्ध वाक्य एक लोटा जल सारी समस्याओं का हल कहते नजर आएंगे. इसके साथ ही अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर, कांवड़ यात्रा, कॉविड-19 से लेकर शिवलोक को प्रदर्शित करती झांकियां भी दिखेंगी.

झांकियों के लिए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की है. राजनांदगांव शहर में निकलने वाली झांकियों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए 500 से अधिक पुलिस जवान और अफसर तैनात रहेंगे. आपको बता दें कि राजनांदगांव में निकलने वाली झांकी को देखने के लिए सिर्फ प्रदेश ही नहीं मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र राज्य से भी जनता जुटती है.इसलिए पुलिस के लिए झांकी के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने की बड़ी चुनौती रहती है.

error: Content is protected !!