5 राज्यों में चुनाव के लिए तैयारी पूरी, EC आज करेगा मतदान की तारीखों की घोषणा

Assembly Election Date: चुनाव आयोग (EC) आज (सोमवार को) मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा. चुनाव के लिए इन राज्यों में तैयारी पूरी हो चुकी है. बता दें कि चुनाव आयोग ने इन 5 राज्यों में इलेक्शन का खाका तैयार कर लिया है. सूत्रों के अनुसार, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 2 और एमपी (MP), मिजोरम (Mizoram), राजस्थान (Rajasthan) और तेलंगाना (Telangana) में 1-1 चरण में वोटिंग हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, नवंबर और दिसंबर में 5 राज्यों में वोटिंग के अलग-अलग फेज होंगे. पांच राज्यों में 1 से 2 चरणों में वोटिंग हो सकती है.

आज होगा चुनाव की तारीखों का ऐलान

जान लें कि 5 राज्यों के चुनावी पर्यवेक्षकों के साथ बीते शुक्रवार को चुनाव आयोग ने दिल्ली में बैठक की थी. चुनाव शांति और निष्पक्षता से कैसे हो, इस पर बैठक में चर्चा हुई थी. गौरतलब है कि राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है और मतदान की तारीखों का ऐलान भी हो जाएगा, जिसका बेसब्री से इंतजार हो रहा है. इस संबंध में चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.

कब खत्म हो रहा है कार्यकाल?

बता दें कि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इसी साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है. इसके अलावा तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों को खत्म होगा. तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस, मध्य प्रदेश में बीजेपी और राजस्थान-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है.

राजस्थान में 5 करोड़ वोटर करेंगे मतदान

गौरतलब है कि राजस्थान में इस बार 5.26 करोड़ से अधिक वोटर्स सरकार का चुनाव करेंगे. निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया है. 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार मतदाताओं की संख्या में 48 लाख 91 हजार 545 की बढ़ोतरी हुई है.

error: Content is protected !!