अमेरिका ने सीरिया में बरसाए बम, ईरानी सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

America Attacked Syria: इजरायल-हमास के बीच जंग तेज हो गई है. वहीं अमेरिका इस जंग में सीधे तौर पर इजरायल का समर्थन कर रहा है. इस बीच एक नए मोर्चे पर हमले की खबर है. दरअसल अमेरिका ने सीरिया पर एयर स्ट्राइक कर दिया है. अमेरिकी सेना ने पूर्वी सीरिया में ईरान की रेवोल्यूशनरी गार्ड कोर से जुड़े दो ठिकानों पर शुक्रवार तड़के हवाई हमले किए.

न्यूज एजेंसी AP के अनुसार पेंटागन ने बताया कि ये हवाई हमले क्षेत्र में गत सप्ताह अमेरिकी सैन्य अड्डों और कर्मियों पर किए ड्रोन तथा मिसाइल हमलों के जवाब में किए गए. अमेरिका के हवाई हमले क्षेत्र में नाजुक संतुलन बनाए रखने के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के दृढ़ संकल्प को दर्शाता है. अमेरिका उस पर हमला करने वाले ईरान समर्थित संदिग्ध समूहों को निशाना बनाना चाहता था, ताकि भविष्य में ऐसे हमलों को रोका जा सके. ये हमले ऐसे वक्त में किए गए जब इजराइल ने हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है.

पेंटागन के अनुसार, 17 अक्टूबर से अब तक ईराक में अमेरिकी सैन्य अड्डों और कर्मियों पर कम से कम 12 और सीरिया में चार हमले किए गए हैं. वायु सेना के ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने बताया कि इनमें से दो हमलों में अमेरिका के 21 कर्मी घायल हुए.

एक बयान में रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि ‘सटीक आत्मरक्षा हमले 17 अक्टूबर से शुरू हुए ईरानी समर्थित मिलिशिया समूहों द्वारा इराक और सीरिया में अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ चल रहे और ज्यादातर असफल हमलों की एक श्रृंखला की प्रतिक्रिया है.’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस सिलसिलेवार हमले का निर्देश दिया. ‘यह स्पष्ट करने के लिए कि संयुक्त राज्य अमेरिका ऐसे हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगा और अपनी, अपने कर्मियों और अपने हितों की रक्षा करेगा. साथ ही अपनी सेना की रक्षा के लिए अतिरिक्त कार्रवाई में संकोच नहीं करेगा.’ उन्होंने स्पष्ट किया कि यह ऑपरेशन हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध से अलग और अलग था.

error: Content is protected !!