गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार…जानिए किसमें उछाल और किसमें गिटावट ?

Share Marke: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है. सोमवार सुबह बीएसई सेंसेक्स 124 अंक की कमजोरी के साथ 63,658 के स्तर पर खुला, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 34 अंक की कमजोरी के साथ 19012 के स्तर पर खुला.

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में एक्सिस बैंक, एचसीएल टेक, अदानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में कमजोरी दर्ज की जा रही है। डॉ. रेड्डीज, यूपीएल और एशियन पेंट्स के शेयर कमजोरी पर कारोबार कर रहे थे.

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में बढ़त दिखाने वाले शेयरों की बात करें तो कोल इंडिया लिमिटेड और एसबीआई लाइफ के शेयरों में हल्की बढ़त दर्ज की जा रही है.

सोमवार को प्री-ओपन सेशन में बीएसई सेंसेक्स 10 अंक की बढ़त के साथ काम कर रहा था जबकि निफ्टी 19050 के स्तर के ऊपर काम कर रहा था. पिछले हफ्ते निफ्टी 2.5 फीसदी गिरा था. इससे शेयर बाजार के निवेशकों में चिंता बढ़ गई थी कि क्या शेयर बाजार में कोई बड़ा करेक्शन देखने को मिल सकता है.

हालांकि, शुक्रवार को शेयर बाजार में अच्छी तेजी दर्ज की गई. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा लग रहा है कि निफ्टी 19100 से 19150 के बीच काम कर सकता है. एक्सपर्ट्स बैंक निफ्टी को 43000 से 43 100 पर बेचने की सलाह दे रहे हैं, बैंक निफ्टी का स्टॉपलॉस 43891 रखा गया है जबकि लक्ष्य 42481 रखा गया है.

अक्टूबर में विदेशी निवेशकों ने 28,369 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जिससे शेयर बाजार में सेंटीमेंट नकारात्मक रहा. निफ्टी विकल्प डेटा सुझाव दे रहा है कि निफ्टी 18,500 से 19,500 के बीच कारोबार कर सकता है. छोटी अवधि में निफ्टी के लिए 19,500 का स्तर तोड़ना मुश्किल लग रहा है.

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में एसबीआई कार्ड, गार्डन रीच शिप बिल्डर, कोरोमंडल इंटरनेशनल के शेयरों में काफी कमजोरी देखने को मिली. अगर गौतम अडानी ग्रुप की 9 लिस्टेड कंपनियों की बात करें तो सोमवार के कारोबार में 6 कंपनियों के शेयर कमजोर रहे, जबकि अंबुजा सीमेंट, अडानी पोर्ट्स और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में हल्की बढ़त देखी गई.

शेयर बाजार के निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली कंपनियों की बात करें तो ओम इंफ्रा के शेयरों में हल्की बढ़त रही, जबकि देवयानी इंटरनेशनल, कामधेनु लिमिटेड, स्टोव क्राफ्ट, यूनी पार्ट्स और पटेल इंजीनियरिंग के शेयरों में कमजोरी रही.

error: Content is protected !!