Sensex और Nifty ने किया निराश, जानिए किस शेयर में उछाल और किसमें गिरावट ?

Share Market: चालू सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है.

बुधवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 153 अंक की कमजोरी के साथ 63721 के स्तर पर जबकि निफ्टी 42 अंक की कमजोरी के साथ 19051 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. बुधवार को शेयर बाजार के प्री-ओपन सेशन की बात करें तो सेंसेक्स में 40 अंकों की कमजोरी नजर आ रही थी, जबकि निफ्टी 19070 के नीचे कारोबार कर रहा था.

फेडरल रिजर्व बुधवार को मौद्रिक नीति की घोषणा करने वाला है, जिसके चलते बुधवार को तमाम एशियाई बाजारों में कमजोरी दर्ज की जा रही है. इस बीच खबर आ रही है कि सीलमैटिक इंडिया को 38 महत्वपूर्ण मैकेनिकल सील और सील सप्लाई सिस्टम के लिए बड़ा ऑर्डर मिला है. यह ऑर्डर इराक के रोमिला ऑपरेटिंग ऑर्गनाइजेशन से मिला है.

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि निफ्टी और बैंक निफ्टी के लिए बाजार की स्थिति चुनौतीपूर्ण है. निफ्टी को 19080 और बैंक निफ्टी को 42846 के स्तर पर कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है. अमेरिका के बॉन्ड मार्केट में यील्ड बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों के कारण दलाल स्ट्रीट पर सेंटीमेंट डाउन है.

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि निफ्टी को मौजूदा स्तर पर बेचने की सलाह है, जिसका लक्ष्य 19000 या 18827 देखने को मिल सकता है. अगर निफ्टी में कमजोरी बढ़ती है तो यह 18605 के स्तर तक पहुंच सकता है.

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में लार्सन एंड टुब्रो, बीपीसीएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा और बजाज ऑटो के शेयरों में बढ़त दर्ज की जा रही थी, जबकि भारती एयरटेल, जेएसडब्ल्यू स्टील, यूपीएल और एक्सिस बैंक के शेयरों में कमजोरी दर्ज की जा रही थी.

सूचकांकों की बात करें तो निफ्टी मिड कैप 100 और बीएसई स्मॉल कैप में हल्की बढ़त दर्ज की जा रही थी जबकि निफ्टी आईटी और निफ्टी बैंक में हल्की कमजोरी दर्ज की जा रही थी.

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में जेनसोल इंजीनियरिंग के शेयरों में चार फीसदी की कमजोरी देखने को मिली, जबकि पतंजलि फूड्स के शेयर तीन फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहे थे. यूनी पार्ट्स इंडिया 2.50 फीसदी, ओम इंफ्रा दो फीसदी और देवयानी इंटरनेशनल के शेयर करीब तीन फीसदी ऊपर थे. बुधवार को शुरुआती कारोबार में कामधेनु लिमिटेड और स्टोव क्राफ्ट के शेयरों में तेजी थी जबकि गति लिमिटेड के शेयर कमजोरी पर कारोबार कर रहे थे. अगर गौतम अडानी ग्रुप की नौ सूचीबद्ध कंपनियों की बात करें तो बुधवार को शुरुआती कारोबार में छह कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही जबकि अंबुजा सीमेंट, अडानी एंटरप्राइजेज और एसीसी लिमिटेड के शेयरों में कमजोरी दर्ज की जा रही थी.

error: Content is protected !!