लुधियाना बम धमाका: गृह मंत्रालय में अधिकारियों की उच्च स्तरी बैठक, सीआरपीएफ, आईबी व एनआईए प्रमुख रहे मौजूद

लुधियाना अदालत में बम धमाके के बाद केंद्र व पंजाब सरकार के अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर जारी है। शुक्रवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने लुधियाना अदालत में बम धमाके की घटना पर चर्चा करने के लिए गृह मंत्रालय में एक और उच्च स्तरीय आंतरिक सुरक्षा बैठक की। बैठक में आईबी निदेशक अरविंद कुमार, सीआरपीएफ और एनआईए प्रमुख कुलदीप सिंह और बीएसएफ के डीजी पंकज सिंह, एनआईए और गृह मंत्रालय के अन्य अधिकारी शामिल हैं।

इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने लुधियाना कोर्ट विस्फोट की घटना पर पंजाब के शीर्ष अधिकारियों के साथ बात करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह को जानकारी दी थी। अधिकारियों के मुताबिक मंत्रालय ने राज्य सरकार से प्रारंभिक जांच के निष्कर्षों के बारे में सूचित करने और यह भी बताने को कहा कि विस्फोट में कौन-कौन शामिल हो सकता है।

पंजाब में चुनाव से पहले और हमलों की चेतावनी
खुफिया एजेंसियों ने पंजाब में चुनाव से पहले और आतंकी हमलों की चेतावनी देते हुए पंजाब पुलिस को सलाह दी है कि संवेदनशील ठिकानों पर सुरक्षा कड़ी करें और सोशल मीडिया पर करीबी निगाह रखें। इन एजेंसियों ने हिंसा भड़कने के मामले में पंजाब को जम्मू-कश्मीर से भी संवेदनशील माना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंजाब पुलिस को संभावित आतंकी हमलों के बारे में कई एडवाइजरी भेजी गई थीं। लुधियाना धमाके के बाद केंद्रीय खुफिया एजेंसियां राज्य पुलिस के संपर्क में हैं ताकि ऐसी और घटनाओं को रोका जा सके।

10 घंटे बाद मलबे से एनएसजी ने हटाया शव
रात करीब सवा दस बजे दिल्ली से एनएसजी की टीम घटनास्थल पर पहुंची। बारीकी से जांच करने के बाद शव को वहां से उठाकर सिविल अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। पंजाब व चंडीगढ़ की फॉरेंसिक टीम ने कई अहम सुराग एकत्र किए हैं। देर रात एनआईए की टीम भी लुधियाना पहुंच चुकी थी। बम में आईईडी का इस्तेमाल किए जाने का शक जताया जा रहा है।

बम धमाके में गई एक की जान, छह घायल
लुधियाना की जिला अदालत गुरुवार दोपहर करीब 12.15 बजे बम धमाके से दहल उठी थी। अदालत की दूसरी मंजिल पर स्थित शौचालय में धमाका हुआ था। धमाके में एक की मौत हुई और छह लोग घायल हैं। धमाके की आवाज डेढ़ से दो किलोमीटर तक सुनी गई थी। धमाका इतना भीषण था कि आसपास की इमारतों के शीशे भी चटक गए। बाथरूम के अंदर की सभी दीवारें उड़ गईं।

error: Content is protected !!