दिवाली पर बनता है जिमीकंद, जानें स्पाइसी सब्जी बनाने का रेसिपी…

दिवाली के त्योहार पर सभी के घरों में कुछ न कुछ खास पकवान बनाया जाता है. इस अवसर पर सबकी अपनी अलग-अलग परंपरा भी होती है. इनमें से एक जिमीकंद की सब्जी बनाने की परंपरा भी शामिल है. जिमीकंद को सूरन और ओल के नाम से भी जाना जाता है. दिवाली की रात जिमीकंद की सब्जी खासतौर पर बनाई जाती है. मान्यता है कि जिमीकंद की सब्जी को दिवाली की रात बनाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और घर में धन का भंडारण भरता है. इसलिए इस अवसर पर घरों में जिमीकंद की सब्जी बनाई जाती है.

जिमीकंद की सब्जी को लेकर काफी लोगों का मानना है कि इसे खाने से गले में खुजली होती है. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको जिमीकंद की सब्जी बनाने की ऐसी विधि बताने जा रहे हैं, जिससे खुजली की समस्या नहीं होगी और इस स्वादिष्ट सब्जी को खाकर सब आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे. आइए जिमीकंद सब्जी की रेसिपी जानते हैं.

सामग्री

जिमीकंद / सूरन -250 ग्राम
दही -1/2 कप
धनिया पाउडर -2 छोटे चम्मच
बारीक कटे टमाटर-2
अदरक -1 इंच
मिर्च पाउडर -1 छोटे चम्मच
गरम मसाला -1 छोटे चम्मच
नमक -स्वादानुसार
तेल -4 से 5 छोटे चम्मच
पानी -4 कप
बारीक कटे धनिया के पत्ते -2 छोटे चम्मच
जीरा पाउडर -1/2 छोटे चम्मच
हल्दी पाउडर -1/2 छोटे चम्मच
बारीक कटी हुई हरी मिर्च-2

विधि

  1. सबसे पहले जिमीकंद को अच्छे से धो लें. इसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में जिमीकंद को काटकर अलग रख दें. जिमीकंद को कुकर में अमरूद के पत्ते डालकर उबाल लें.
  2. तीन से चार सीटी के बाद इसे बंद करके ठंड पानी में निकाल लें. ठंडे हो जाने के बाद एक कड़ाही में तेल डालें और उसे लाल होने तक फ्राई कर लें.
  3. इसके बाद अदरक, हरी मिर्च और टमाटर को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें तेल को गर्म कर लें.
  4. इसमें जीरा डालने के बाद पेस्ट को डालकर फ्राई कर लें. इसके बाद फ्राई जिमीकंद को भी डाल दें. साथ ही धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च और स्वादानुसार नमक मिलाकर भुनें. अच्छी तरह से भुन लेने के बाद इसमें एक कप पानी डालें.
  5. इसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाने दें और जब इसमें का पानी सूख जाए तो गैस बंद कर दें. इस तरह से जिमीकंद की सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी.

   

error: Content is protected !!