ओम‍िक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइंस 31 जनवरी 2022 तक बढ़ाई

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 31 जनवरी 2022 तक देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय कोरोना नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। देश में कोरोना वायरस के वैरिएंट अमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए 21 दिसंबर को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसमें राज्यों को जिला स्तर पर कोरोना के नियमों को सख्ती से लागू करने के आदेश जारी किए गए थे। साथ ही कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

10 राज्यों में तैनात केंद्रीय टीमें

वहीं, ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश के 10 राज्यों में केंद्रीय टीमों की तैनाती की है। इसमें केरल, बिहार, महाराष्ट्र, बंगाल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड, मिजोरम और कर्नाटक राज्य शामिल है। यह टीमें राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगी। साथ ही यह केंद्रीय टीमें कोरोना की स्थिती का जायजा लेकर केंद्र सरकार को इसकी रिपोर्ट भी सौंपेगी। इसके साथ ही यह टीमें राज्य में अधिक से अधिक लोगों तक कोरोना की वैक्सीन पंहुचाने का प्रयास भी करेंगे।

बढ़ रहे ओमिक्रोन के मामले

आपको बता दें कि देश में ओमिक्रोन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रोन से बचाव के लिए पर नाईट कर्फ्यू भी लगाया गया है। अभी तक देश में वैरिएंट आफ कंसर्न ओमिक्रोन के 500 मामले सामने आए हैं। इसमें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। इसके बाद दूसरा नंबर देश की राजधानी दिल्ली का है और तीसरे नंबर केरल का है।

10 जनवरी से शुरू होगा बूस्टर डोज

वहीं, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शानिवार शाम यानि 25 दिसंबर को बड़ों के बाद अब 15 से 18 साल तक के बच्चों को भी 3 जनवरी से वैक्सीनेशन देने का एलान किया था। साथ ही 10 जनवरी से ओमिक्रोन से बचाव के लिए पहले गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और स्वास्थकर्मियों को बूस्टर डोज देने की शुरुआत भी की जाएगी। इससे देश में लोगों को कोरोना से लड़ने में मदद भी मिलेगी।

error: Content is protected !!