बिना इंटरनेट के बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ? जानिए आसान तरीका

Bank Balance Check Without Internet: ऑनलाइन विकल्प के कारण, हमारे लिए अपने बैंक खाते में शेष राशि का पता लगाना बहुत आसान हो गया है. इसके लिए ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा होना जरूरी है और हाथ में स्मार्टफोन भी होना जरूरी है, लेकिन जब हम स्मार्टफोन यूजर नहीं हैं तो क्या करें?

आसान भाषा में कहें तो अगर हम एक फीचर फोन यूजर हैं जिसमें हमें बैंकिंग ऐप इस्तेमाल करने का विकल्प नहीं मिलता है तो ऐसी स्थिति में हम मैसेज के जरिए भी बैंक खाते का बैलेंस जान सकते हैं.

जी हां, आप अपने फीचर फोन पर मैसेज के जरिए भी अपने बैंक खाते का बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने फोन से एक नंबर डायल करना होगा, जिसके बाद आपको मैसेज के जरिए बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी. आइए जानते हैं कि आप अपने फीचर फोन में मैसेज के जरिए कैसे बैंक बैलेंस जान सकते हैं.

एसएमएस के जरिए बैंक खाते का बैलेंस कैसे चेक करें

  • सबसे पहले अपने फोन से 9999*1# नंबर डायल करें.
  • इसके बाद अपने आधार कार्ड का 12 अंकों का नंबर डालें.
  • इसके जरिए वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और फिर आपको एक मैसेज मिलेगा.
  • आप मैसेज के जरिए अपने बैंक खाते का बैलेंस जान सकेंगे.

इस पर विशेष ध्यान दें

अगर आप अपने फीचर फोन या किसी अन्य फोन में एसएमएस के जरिए बैलेंस जानना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपका नंबर उसी से लिंक होना चाहिए जो बैंक खाते और आधार कार्ड से भी जुड़ा हो. आधार नंबर को फोन नंबर से लिंक करना जरूरी है, इसके बाद ही आप मैसेज के जरिए अपना बैलेंस दिखा पाएंगे.

error: Content is protected !!