CM साय का संवेदनशील पहल, सड़क पर घूमते मानसिक रोगियों को तत्काल उपलब्ध कराएं चिकित्सा सुविधा

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज मंत्रालय में स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली. बैठक में उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा भी शामिल रहे. इस दौरान CM साय ने संवेदनशील पहल करते हुए सड़कों पर विचरण करते मानसिक रोगियों के कल्याण के लिए तत्काल कदम उठाने के दिए निर्देश हैं. उन्होंने कहा कि युद्धस्तर पर अभियान चलाकर मानसिक रोगियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं.

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को 108 एम्बुलेंस सेवा सुविधा दुरुस्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि आधे घंटे के अंदर जरूरतमंद तक एम्बुलेंस पहुंच जाए ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इसके साथ स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को न केवल जेनेरिक दवाइयां लिखी जाएं, बल्कि केंद्रों में दवाइयों को भी उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा.

इसके अलावा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जगदलपुर और बिलासपुर में निर्माणाधीन सुपर-स्पेशलिटी हॉस्पिटल को फ़रवरी तक पूर्ण करने के कड़े निर्देश दिए. मार्च के प्रथम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सुपर-स्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन करेंगे.

प्रदेश को कुष्ठ रोग से मुक्त करने पर तत्काल कार्य प्रारंभ करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने ‘कुष्ठ के विरुद्ध युद्ध’ अभियान चलाने के निर्देश दिए. इसके साथ प्रदेश में सड़कों पर विचरण करते मानसिक रोगियों के कल्याण हेतु तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिए. इस दिशा में स्वास्थ्य अमले की ओर से मानसिक रोगियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया.

error: Content is protected !!