कांग्रेस सरकार में शुरू हुई जनहितैषी योजनाओं को जारी रखे भाजपा सरकार – कुलबीर

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ में गोधन और राजीव गांधी न्याय योजना बंद किये जाने की ख़बरों को लेकर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा ने बड़ा बयान जारी किया है । कुलबीर सिंह छाबड़ा ने जारी प्रेस विञपती में कहा है कि कांग्रेस सरकार में शुरू की गई जनहितैषी योजनाओं को बंद नहीं किया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं का सीधा फायदा प्रदेश की जनता को मिल रहा है और जिसकी वजह से आम जनता सुखी व आर्थिक रूप से समृद्ध हुई है उन योजनाओं को बंद किया जाना किसी भी स्तर पर सही नहीं है । कुलबीर सिंह छाबड़ा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार के आने के बाद कांग्रेस सरकार की कई योजनाओं को बंद करने की अटकलें सुनाई दे रही हैं लेकिन यह गलत निर्णय होगा। कुलबीर ने कहा कि कांग्रेस सरकार की नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना और राजीव मितान क्लब जैसी योजनाओं से आम जनता को सीधे तौर पर लाभ मिल रहा है जिन्हें बंद नहीं किया जाना चाहिए । इसी तरह बिजली बिल हाफ, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल, भूमिहीन कृषि मजदूर योजनाओं का लाभ भी आम जनता को मिला है इन सबको निरंतर जारी रखने से ही प्रदेश की जनता का फायदा होगा ।

कुलबीर सिंह छाबड़ा ने आगे कहा कि कांग्रेस ने सत्ता संभालते ही नरवा-गरवा-घुरवा अउ बाड़ी योजना के तहत गावों में सिंचाई के साधन उपलब्ध कराना, पशुधन के लिए गौठानों की व्यवस्था, मवेशियों के गोबर और मूत्र से खाद बनाने के साथ ही गांवों में बाड़ी बनाकर फल-फूल और सब्जियां उगाने के काम को बढ़ावा दे कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाया । गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदी की गई जिससे लगभग 551.31 करोड़ पशुपालकों, चरवाहों, गौठान समितियों और महिला स्वसहायता समूहों को बांटे गए।

धान खरीदी में समर्थन मूल्य से अतिरिक्त राशि सब्सिडी के रूप में किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दी जाती थी जिसके तहत प्रदेश के 24.52 लाख किसानों को 21,913 करोड़ रुपए इस योजना के तहत दिए गए।
राजीव युवा मितान क्लब योजना के तहत प्रदेश में 13 हजार 242 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया। हर साल 1 लाख रुपए सभी क्लबों को आवंटित किए गए। इस राशि का उपयोग खेल, सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन में किया गया । इस योजना में 4 लाख सदस्यों को जोड़ा गया और 132.48 करोड़ बांटे गए।
बिजली बिल हाफ योजना के तहत 400 यूनिट तक बिल आम जनता का हाफ किया गया इसके जरिए घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर मौजूदा दर के आधार पर आधे बिल की राशि में छूट दी गई ।100 यूनिट तक 3.70 पैसे, 101-200 तक 3.90 पैसे और 201-400 तक 5.30 पैसे प्रति यूनिट तक की छूट आम जनता को दी गई ।
पूरे प्रदेश में 726 स्वामी आत्मानंद स्कूल खोले 377 इंग्लिश मीडियम और 349 हिन्दी मीडियम स्कूल खोले गए जिसमे 4 लाख 21 हजार बच्चों का दाखिला हुआ।

राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत प्रदेश में 5 लाख 63 हजार 576 हितग्राहियों को 758,03 करोड़ का भुगतान किया गया ।
कुलबीर सिंह छाबड़ा ने कहा कि ऐसी और भी सैकड़ों योजनाएं हैं जिनका फायदा आम जनता को लगातार मिला है और लगातार मिल रहा है लेकिन अब प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद उन योजनाओं को बंद करने का विचार सीधे तौर पर प्रदेश की जनता के हितों के साथ खिलवाड़ है ।
कुलबीर सिंह छाबड़ा ने कहा कि किसी भी योजना को बंद नहीं किया जाना चाहिए और यदि आम जनता के हित की बातों को दरकिनार किया गया तो उसका हर स्तर पर विरोध किया जाएगा ।

error: Content is protected !!