‘मन की बात’ के 108वें एपिसोड में पीएम मोदी ने बताया इस अंक का खास महत्व…

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज साल के आखिरी ‘मन की बात’ (Mann ki Baat) एपिसोड को संबोधित किया. पीएम मोदी ने देश को आने वाले नए साल की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 108 अंक के विशेष महत्व के साथ फिट इंडिया मूवमेंट को सफल बनाने की अपील की.

पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ का ये 108वां अंक है, और हमारे यहां 108 अंक का विशेष महत्व है. माला में 108, 108 जप, 108 दिव्य क्षेत्र, 108 सीढ़ियां, 108 घंटियां, 108 का अंक असीम आस्था से जुड़ा हुआ है. इसलिए मन की बात 108 का एपिसोड खास हो गया है. इसमें जनभागीदारी के कितने उदाहरण देखे हैं. इस पड़ाव पर पहुंचने पर हमें और तेजी से बढ़ने का संकल्प लेना है. कल का सूर्योदय 2024 का प्रथम सूर्योदय होगा. अब इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद हमें नए सिरे से, नई ऊर्जा के साथ और तेजगति से बढ़ने का संकल्प लेना है.

पीएम मोदी के 108 वें ‘मन की बात’ में देशवासियों से फिट इंडिया मूवमेंट को सफल बनाने की अपील करते हुए सद्गुरू जग्गी वासुदेव, महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, शतरंज प्लेयर विश्वनाथन आनंद और एक्टर अक्षय कुमार के ऑडियो मैसेज भी सुनवाए. इन सभी लोगों ने अपनी फिटनेस का राज बताते हुए युवाओं को स्वस्थ रहने के टिप्स दिए. इन दिग्गजों ने अपने ऑडियो संदेश में कहा है कि फिटनेस दो मिनट की मैगी नहीं है बल्कि नियमित प्रयास से हासिल होती है.

‘इस साल हमने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. देश पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना. जी20 का सफल आयोजन हुआ. आज देश का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है. अगले साल भी हमें इस भावना को बनाए रखना है. आज भी कई लोग मुझे चंद्रयान-3 की सफलता के लिए संदेश भेजते रहे हैं. विशेषकर महिला वैज्ञानिकों की खूब तारीफ करते हैं. नाटू-नाटू ने ऑस्कर जीता को पूरा देश खुश हुआ. इस साल खेलों में भी हमारे एथलीटों ने बढ़िया प्रदर्शन किया. क्रिकेट वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. कई खेलों में खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने देश का मान बढ़ाया है.

सद्गगुरु ने बताया फिनेटस का राज

पीएम मोदी ने सद्गुरु के मैसेज को सुनवाया, जिसमें उन्होंने अपनी फिटनेस के राज के बारे में बात की. सद्गुरु ने कहा कि हम अपने मानसिक बीमारियों और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को कैसे बनाए रखते हैं, इसका बहुत सीधा संबंध है. हम अपने न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को अगर स्वस्थ रखते हैं, तो यह तय करेगा कि हम अपने भीतर कितना सुखद महसूस करते हैं. उन्होंने कहा कि जिसे हम शांति, प्रेम, आनंद, पीड़ा, अवसाद, परमानंद कहते हैं, ये सब रासायनिक और न्यूरोलॉजिकल बदलावों की वजह से होता है.

इंस्टेंट कॉफी नहीं है फिटनेस

एक्टर अक्षय कुमार ने बताया कि वो फिट रहने के लिए जिम के अलावा नेचुरल एक्सरसाइज पर ज्यादा भरोसा करते हैं. जैसे – स्विमिंग, दौड़ और देसी कसरत वगैरह. उन्होंने युवाओं से कहा कि फिल्म स्टार्स को कॉपी न करें फिट रहने के पारंपरिक तरीकों से जुड़ें. अक्षय कुमार ने कहा कि जैसे आप दिखते हो, उसे खुशी से स्वीकार करो. आज के बाद फिल्टर वाली लाइफ नहीं, फिटर वाली लाइफ जियो. उन्होंने कहा, “फिटनेस 2 मिनट की मैगी या इंस्टेंट कॉफी नहीं है.”

मिलेट्स के फायदे गिनाए

प्रधानमंत्री मोदी ने साल के आखिरी एपिसोड में मिलेट्स के फायदे गिनाते हुए फिट इंडिया मिशन के बारे में बताया. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि आज फिजिकल हेल्थ और वेल बीइंग की चर्चा तो खूब होती है, लेकिन इससे जुड़ा एक और बड़ा पहलू है मेंटल हेल्थ का. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि फिट इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में Innovative Health Care Startups के बारे में मुझे जरुर लिखते रहें. पीएम ने कहा कि भारत को लेकर पूरी दुनिया में आशा और उत्साह है. AI से जीवन में बड़ा बदलाव हुआ है.

error: Content is protected !!