Career after 12th: बारहवीं के बाद लॉ क्षेत्र में कैसे बनाएं करियर, यहां से पाएं पूरी डिटेल

करियर डेस्क। 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। 12वीं के बाद स्टूडेंट्स और अविभावकों को भविष्य की चिंता रहती है कि वे किस क्षेत्र में अपने करियर का निर्माण करें और समाज में अच्छे नाम के साथ ही प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकें। अगर आपको कानून के क्षेत्र में रुचि है तो लॉ आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आप लॉ के क्षेत्र में एडवोकेट, जज या प्रोफेसर तक बन सकते हैं।

कैसे करें शुरुआत

लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने की शुरुआत आप 12वीं के बाद से ही कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप पांच वर्षीय कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। पांच वर्षीय कोर्सेज में प्रवेश के लिए आपको CLAT, LSAT India, AILET या SET प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा। आप चाहें तो ग्रेजुएशन करने के बाद भी लॉ कर सकते हैं।

आप ग्रेजुएशन के बाद 3 वर्षीय प्रोग्राम एलएलबी में प्रवेश ले सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद आप वकालत करने की डिग्री प्राप्त कर लेंगे। तीन वर्षीय प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आपको LSAT India, DU LLB, MHT CET या BHU LLB प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा। इसके अलावा बहुत से संस्थान डायरेक्ट मोड में भी प्रवेश देते हैं। इनमें आप बिना प्रवेश परीक्षा के भी लॉ में दाखिला ले सकते हैं।

इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर

लॉ में डिग्री लेने के बाद आपको ALL India Bar Exam को उत्तीर्ण करना होगा इसके बाद आप कोर्ट में प्रैक्टिस कर सकते हैं। 7 साल की प्रैक्टिस के बाद अभ्यर्थी Higher Judicial Service परीक्षा को पास करने के बाद डिस्ट्रिक्ट जज के पद पर जॉब पा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप वकालत नहीं करना चाहते हैं तो आप सहायक अभियोजन अधिकारी, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, बैंकिंग सेक्टर में एसओ आदि पदों पर भी जॉब पा सकते हैं।

इन सबके अलावा आप अगर आपकी रुचि शिक्षा के क्षेत्र में है तो आप प्रोफेसर आदि भी बन सकते हैं। प्रोफेसर बनने के लिए आपको लॉ में ग्रेजुएशन करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन (एलएलएम) कर सकते हैं और उसके बाद पीएचडी कर सकते हैं।

error: Content is protected !!