निवेशकों को सौगात! ट्रेडिंग अकाउंट फ्रीज करने की सुविधा, जानिए सेबी ने क्यों लिया ये फैसला ?

Trading Account Freeze Rules: भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड यानी सेबी निवेशकों को अपनी इच्छानुसार ट्रेडिंग अकाउंट को फ्रीज या ब्लॉक करने की सुविधा देने जा रही है. शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी करते हुए सेबी ने कहा कि निवेशकों को अनधिकृत ऑनलाइन पहुंच को रोकने के लिए अपने ट्रेडिंग खातों को फ्रीज या ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करने के लिए एक रूपरेखा तैयार की जाएगी.

ब्रोकर्स इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स फोरम सेबी के परामर्श से 1 अप्रैल, 2024 को या उससे पहले इसके लिए एक रूपरेखा तैयार करेगा, जिसमें आवश्यक दिशानिर्देश भी शामिल होंगे. इसके बाद, स्टॉक एक्सचेंज यह सुनिश्चित करेंगे कि ढांचे के तहत जारी किए गए दिशानिर्देश लागू किए जाएं। 1 जुलाई 2024 से.

सेबी ट्रेडिंग खातों को ब्लॉक करने की सुविधा क्यों देना चाहता है ?

सेबी ने कहा कि भारत में स्टॉक ब्रोकिंग उद्योग कॉल और ट्रेड से ऑनलाइन मोड में बदल गया है, जिसमें निवेशक लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करते हैं.

कई बार देखा गया है कि किसी निवेशक के ट्रेडिंग खाते में संदिग्ध गतिविधियां होती हैं, लेकिन अधिकांश ट्रेडिंग सदस्यों के पास खाते को फ्रीज या ब्लॉक करने की सुविधा नहीं होती है.

इसलिए इस सुविधा को सभी निवेशकों तक पहुंचाने की तत्काल आवश्यकता है. फिलहाल एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड को इस तरह से ब्लॉक करने की सुविधा उपलब्ध है.

error: Content is protected !!