कोरोना का ऐसा खौफ, महज तीन केस मिलने पर ही लगाया लॉकडाउन

बीजिंग: चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने फिर से पैर पसारना शुरू कर दिया है. संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों ने सरकार की नींद उड़ा दी है. वायरस पर नियंत्रण के लिए चीन ने अपने एक और शहर यूत्जू (Yuzhou) को पूरी तरह से लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया है. यूत्जू शहर में कोरोना के महज तीन नए मामले सामने आए हैं. इसके बावजूद प्रशासन ने शहर को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है. बता दें कि इससे पहले शियान शहर में भी लॉकडाउन लगाया जा चुका है.

इस वजह से उड़ी है सरकार की नींद

चीन में कोरोना के मामले पिछले कुछ समय से बढ़ रहे हैं. यूत्जू और शियान की तरह शिन्जियान में 23 दिसंबर को 13 लाख लोगों को जबरन घर में बंद रहने को मजबूर कर दिया गया था. दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामलों से सरकार इसलिए भी चिंतित है, क्योंकि बीजिंग में विंटर ओलंपिक गेम्स आयोजित होने वाले हैं. यदि संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हुई तो ये आयोजन खटाई में पड़ सकता है. बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 700 किमी दूर स्थित यूत्जू में अधिकारियों ने कहा कि नागरिकों और सरकारी कर्मचारियों दोनों के लिए कम से कम समय के भीतर महामारी पर अंकुश लगाना उच्च प्राथमिकता वाला काम है.

केवल इन्हें ही बाहर निकलने की अनुमति  

यूत्जू के अधिकारियों ने बताया कि सभी लोगों को घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है. केवल बीमारी से जुड़े लोगों को ही जाने की अनुमति है. वहीं, लोगों का कहना है कि लॉकडाउन में की जा रही अनावश्यक कड़ाई के कारण उनके सामने खाने-पीने की समस्या पैदा हो गई है. जबकि अधिकारियों ने दावा किया है कि लोगों को पर्याप्त भोजन की सप्लाई की जा रही है. इस शहर में एक करोड़ 30 लाख लोग पिछले नौ दिनों से अपने-अपने घरों में कैद हैं.

दूसरे देशों से कम हैं मामले

पिछले साल दिसंबर के अंतिम सप्ताह में चीन में कोरोना के मामले बढ़ने लगे थे. हालांकि, यह संख्या बाकी देशों में रोज आ रहे कोरोना के मामलों का एक फीसदी भी नहीं है. गौरतलब है कि चीन संक्रमण के वास्तविक आंकड़ों को छिपाने के लिए पहले से ही बदनाम है. ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि शियान या दूसरे शहरों में वास्तविक कोरोना संख्या कितनी है.

error: Content is protected !!