पाकिस्तान में PM पद को लेकर ट्विस्ट! इमरान खान की पार्टी ने प्रधानमंत्री के लिए उमर अयूब को घोषित किया उम्मीदवार …

इस्लामाबाद। इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने उमर अयूब को अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार नामित किया है। यह घटनाक्रम नवाज शरीफ द्वारा अपने भाई शहबाज शरीफ को अपनी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज से पीएम पद के प्रत्याशी रूप से चुने जाने के एक दिन बाद आया है।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद है। पीटीआई द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार सबसे बड़ा समूह है। हालांकि 101 नेशनल असेंबली सीटें जीतने वाले निर्दलीय उम्मीदवारों के बावजूद सरकार सिर्फ एक मान्यता प्राप्त पार्टी या पार्टियों के गठबंधन द्वारा बनाई जा सकती है। इसलिए उन्हें एक प्रभावी ब्लॉक बनने के लिए दूसरे समूह में शामिल होना होगा।

कौन हैं उमर अयूब?

26 जनवरी 1970 में जन्मे उमर अयूब के दादा जनरल मुहम्मद अयूब खान पाकिस्तान के दूसरे राष्ट्रपति थे। उनके पिता गोहर अयूब खान का भी राजनीतिक करियर महत्वपूर्ण था। उन्होंने नेशनल असेंबली के सदस्य के रूप में और विभिन्न मंत्री पदों पर कार्य किया।

उमर अयूब ने अपनी शिक्षा पाकिस्तान और विदेशों दोनों में प्रतिष्ठित संस्थानों से प्राप्त की। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पाकिस्तान में पूरी की और बाद में विदेश में हाई एजेकुशन प्राप्त किया। उमर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी में शामिल हो गए। जिसकी स्थापना पूर्व क्रिकेट से राजनेता बने इमरान खान ने की थी। जो बाद में देश के प्रधानमंत्री बने। पिछले कुछ सालों में उमर अयूब ने पीटीआई और सरकार के भीतर कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने आर्थिक मामले, ऊर्जा मंत्री और पेट्रोलियम मंत्री सहित विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

error: Content is protected !!