आरआरबी टेक्नीशियन के 9 हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन शुरू…

नई दिल्ली। रेलवे में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के 1100 पदों और टेक्नीशियन ग्रेड 3 के 7900 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से भर सकते हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2024 तय की गयी है।

Railway Technician Vacancy 2024: कौन कर सकता है अप्लाई

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का NCVT/ SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या ITI उत्तीर्ण होना आवश्यक है। टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी ने इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा या फिजिक्स/ इलेक्ट्रॉनिक/ कंप्यूटर/ आईटी/ इंस्ट्रूमेंटेशन के साथ बीएससी उत्तीर्ण किया हो।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष तय की गयी है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

RRB Recruitment 2024: कैसे करें आवेदन

टेक्नीशियन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको Apply लिंक पर क्लिक करके अकाउंट क्रिएट कर लेना है और उसके बाद पूर्ण रूप से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है। अंत में उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करना होगा और उसका एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

RRB Technician Recruitment 2024- आवेदन पत्र डायरेक्ट लिंक

RRB Technician Recruitment 2024: एप्लीकेशन फीस

अन्य सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये तय किया गया है वहीं एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, फीमेल, ट्रांसजेंडर, ईबीसी कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

error: Content is protected !!