सर्दियों में कौन सा जूस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, जानिए…

सर्दियों के मौसम में शरीर को एक्स्ट्रा केयर की काफी जरूरत होती है. इन दिनों फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है. इसके लिए लोग कई तरह के हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. जूस को भी हेल्दी ड्रिंक्स की लिस्ट में काउंट किया जाता है. सर्दियां हो या गर्मियां जूस हर सीजन में सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों में कौन सा जूस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और ये कैसे आपके इम्यूनिटी सिस्टम को दुरुस्त कर सकता है.

चुकंदर-गाजर और अदरक का जूस- सर्दियों में चुकंदर, गाजर और अदरक का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों में अदरक का सेवन करने से शरीर को गर्मी मिलती है. इस जूस को आप एक्सरसाइज करने से पहले या बाद में पी सकते हैं. इस जूस में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं साथ ही इसमें आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है. ये जूस एनीमिया की समस्या को कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. गाजर- ग्रीन एप्पल और ऑरेंज जूस- ये जूस टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है. इस जूस में एंटीऑक्सीडेंट समेत विटामिन सी और विटामि ए भी पाया जाता है. इस जूस को पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है.

खट्टे फलों का जूस- खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. खट्टे फलों का जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है, इंफेक्शन से बचाव होता है. खट्टे फलों का जूस न सिर्फ हमें स्वस्थ रखता है बल्कि हमें सर्दी-जुकाम से भी बचाता है. आप संतरा, मौसमी और अंगूर का जूस भी पी सकते हैं. टमाटर का जूस- कई लोग सर्दियों में टमाटर का जूस भी पीते हैं. टमाटर आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन बी9 होता है. साथ ही यह विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स होता है. टमाटर का सेवन करने से आप संक्रमण से बच सकते हैं. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है. वजन घटाने के लिए भी टमाटर का जूस अच्छा माना जाता है.

पालक का जूस- सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचाने में पालक का जूस भी बहुत कारगर माना जाता है. सर्दियों में पालक इम्यूनिटी के लिए अच्छा है. इसमें केरोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, आयोडीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. साथ ही विटामिन ए, सी, के, ई और बी कॉम्पलेक्स भी प्रचुर मात्रा में होता है. पालक का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर का पीएच लेवल बैलेंस रहता है. पालक में प्रोटीन और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है.

 

error: Content is protected !!