नौसेना अग्निवीर (MR, SSR) भर्ती के लिए आवेदन शुरू,ऐसे करें अप्लाई….

जॉब डेस्क। भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। भारतीय नौसेना द्वारा अग्निवीर (MR) – 02/2024 बैच तथा अग्निवीर (SSR) – 02/2024 बैच की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया  सोमवार, 13 मई से शुरू कर दी है। नौसेना अग्निवीर भर्ती (Indian Navy Agniveer Recruitment 2024) के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल, agniveernavy.cdac.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से 27 मई 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं।

अग्निवीर भर्ती के लिए योग्यता

भारतीय नौसेना अग्निवीर (MR) भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, नौसेना अग्निवीर (SSR) भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंडरी (कक्षा 12) की परीक्षा पास किया होना चाहिए। दोनों ही कटेगरी में अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 नवंबर 2003 से पहले तथा 30 अप्रैल 2007 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

भारतीय नौसेना में अग्निवीर (MR, SSR) भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन दो चरणों वाली प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। पहले चरण में उम्मीदवारों को नौसेना प्रवेश परीक्षा (INET) में सम्मिलित होना होगा। यह परीक्षा ऑनलाइन और कंप्यूटर आधारित होगी। इस परीक्षा में अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामान्य जागरूकता विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

पहले चरण की परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा (PFT), लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जाएगा। चयन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सम्बन्धित भर्ती अधिसूचना देखें।

error: Content is protected !!