विष्णु देव साय सरकार के 6 महीने पूरे, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए हुए ये काम…

छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय सरकार के 6 महीने पूरे हो चुके हैं. बीते 6 महीने में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में सुशासन की राह पर चलते हुए छत्तीसगढ़ में कई अहम निर्णय व घोषणाएं की गई हैं. 6 महीने के कामकाज पर नजर डाले तो विष्णु देव साय सरकार ने किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए ऐतिहासिक फैसले लिए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए वर्ष 2047 तक विकसित-छत्तीसगढ़ का निर्माण के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए विजन डाक्यूमेंट तैयार करने का काम भी शुरू कर दिया गया है. विष्णु देव साय जी के सुशासन के 6 माह पूर्ण होने के अवसर पर प्रदेश की मातृशक्ति के स्वाभिमान की रक्षा के साथ उन्हें स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने वाली महत्वाकांक्षी योजना “महतारी वंदन योजना” का प्रशस्ति गान करता हुआ एक वीडियो जारी किया है.

विधानसभ चुनाव के दौरान दी गई थीं गारंटी

विधानसभा चुनाव के दौरान छत्तीसगढ़ के लोगों को गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में लोगों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि के लिए सुशासन की स्थापना की जाएगी. इसे पर काम करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने एक अलग सुशासन और अभिसरण विभाग का गठन किया है. यह विभाग कल्याणकारी नीतियों के सफल क्रियान्वयन, उपलब्ध संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग और जन समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए काम कर रहा है. सभी विभागों को सुशासन के लिए अधिक से अधिक आईटी का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं. राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की निगरानी और समीक्षा के लिए पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर 2023, सुशासन दिवस पर अटल मॉनिटरिंग पोर्टल का शुभारंभ किया गया है.

साय सरकार ने आवासहीन और जरूरतमंद 18 लाख परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति, 13 लाख से अधिक किसानों को धान की बोनस राशि, 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से और 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी, महतारी वंदन योजना में 70 लाख से अधिक गरीब परिवारों की महिलाओं को हर माह एक-एक हजार रूपए देने जैसे अनेक निर्णयों पर क्रियान्वयन किया है. राज्य के माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में माओवाद उन्मूलन के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. इन क्षेत्रों में लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नियद नेल्लानार योजना शुरू की गई है.

error: Content is protected !!