NEET Paper Leak पर सरकार का Triple Action, शिक्षा मंत्री ने बताया पेपर लीक के बाद उठाए कौन से 3 कदम

NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक को लेकर शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) और केंद्र सरकार बैकफुट पर है। वहीं विपक्ष के हमलों और छात्रों के प्रदर्शन के बीच सरकार एक्शन मोड में आ चुकी है। नीट पेपर लीक मामले में केंद्र सरकार (Central Government) ने एक के बाद एक लगातार Triple Action लेते हुए छात्रों का भरोसा जीतने की कोशिश की है।

सरकार ने एक तरफ, जहां बड़ा निर्णय लेते हुए शनिवार रात 9 बजे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह (Subodh Kumar Singh) को हटा दिया। वहीं उनकी प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया है। जबकिनीट कथित पेपर लीक की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा है। वहीं एनटीए में सुधार के लिए सात सदस्यों वाली समिति गठित की है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने सुबोध कुमार सिंह को हटाने की जानकारी देते हुए बताया कि रकार के लिए छात्रों का हित सर्वोपरि है। शिक्षा मंत्री ने बताया है कि एनटीए में सुधार के लिए सात सदस्यों वाली समिति गठित की गई है और एनटीए की कमान नए अधिकारी को दे दी गई है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों के हक में बड़ा फैसला लिया गया है। एनटीए में सुधार के लिए इसरो के पूर्व चेयरमैन डॉ के राधाकृष्णन के नेतृत्व में हाई लेवल कमेटी बनाई गई है। इसमें एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया समेत देश के सात दिग्गज रिसर्चर, स्कॉलर और साइंटिस्ट शामिल हैं। ये कमेटी परीक्षा प्रक्रिया की दक्षता में सुधार लाने, सभी संभावित गड़बड़ियों को समाप्त करने, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल को मजबूत करने के सिलसिले में भी काम करेगी।

हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से लीक हुआ था पर्चा

नीट पेपर लीक में हर दिन नये खुलासे हो रहे हैं। मामले की जांच कर रही बिहार पुलिस (Bihar Police) की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की जांच टीम ने शनिवार को अपनी जांच रिपोर्ट और सबूत नई दिल्ली में शिक्षा मंत्रालय को सौंप दी। सूत्रों से जानकारी मिली है कि EOU ने अपनी जांच रिपोर्ट में हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से पेपर लीक होने की जानकारी दी है।

सूत्रों से मिली जानतकारी के मुताबिक जिस बुकलेट नंबर (6136488) का पेपर पटना में माफिया के वॉट्सऐप पर आया था, वो बुकलेट ओएसिस स्कूल को मिला था। बुकलेट जिस बक्से में स्कूल पहुंचा था, उससे भी छेड़छाड़ हुई है। जांच एजेंसी पता लगा रही है कि प्रश्न पत्र वेयर हाउस से बैंक आने के दौरान या बैंक से परीक्षा केंद्र पहुंचने के बीच उड़ाया गया।फिलहाल 8 जुलाई को इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। इसलिए अधिकारी मौन हैं।

झारखंड से 6 और महाराष्ट्र से 2 और गिरफ्तार

इस बीच, नीट पर्चा लीक बिहार पुलिस की जांच टीम ने झारखंड के देवघर में छापा मारकर 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों में चिंटू कुमार भी है, जो मुख्य मास्टरमाइंड संजीव मुखिया का रिश्तेदार है। जांच टीम सभी को पटना ले गई है। उधर, महाराष्ट्र के लातूर से नांदेड़ एटीएस ने जिला परिषद के दो शिक्षकों संजय जाधव और जलील उमर खान को गिरफ्तार किया है।दोनों के नीट पर्चा लीक मामले में शामिल होने का संदेह है। मामले में बिहार से 13, झारखंड से 6, महाराष्ट्र से 2 और गुजरात से 5 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं।

 तेजस्वी यादव के PS प्रीतम कुमार से पूछताछ करेगी ईओयू

NEET पेपर लीक मामले में RJD नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के निजी सचिव प्रीतम कुमार यादव (Pritam Kumar Yadav) की भूमिका पर सवाल उठने पर प्रदेश की सियासत भी गरमा गई है। मामले में तेजस्वी यादव के PS प्रीतम यादव से बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU)  पूछताछ कर सकती है।

4 जून को आया था रिजल्ट

बता दें कि NEET-UG 5 मई को देश के 4,750 केंद्रों पर आयोजित किया गया था और लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने इसमें भाग लिया था। परिणाम 4 जून को घोषित किए गए थे। परिणाम के तुरंत बाद प्रश्न पत्र लीक के आरोप लगाए गए, क्योंकि 67 से अधिक छात्रों ने अधिकतम अंक हासिल किए, जिनमें से कुछ एक ही परीक्षा केंद्रों से आए थे। पुलिस की प्रारंभिक जांच में बिहार में अनियमितताएं और पेपर लीक का पता चला, और कुछ उम्मीदवार भी सार्वजनिक रूप से आगे आए और दावा किया कि उन्हें परीक्षा की पूर्व संध्या पर प्रश्न पत्र मिले थे। आरोपों के कारण कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए और कई हाई कोर्टों के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट में भी याचिकाएं दायर की गईं।

error: Content is protected !!