SSC Stenographer 2024: SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड C & D ऑनलाइन आवेदन शुरू…

जॉब डेस्क। 12वीं पास युवा जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए सुनहरा मौका है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से स्टेनोग्राफर ग्रेड C एवं D के रिक्त पदों पर भर्ती का एलान किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 17 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

क्या है पात्रता

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही ग्रुप डी पदों पर आवेदन के लिए ट्रांसक्रिप्शन अंग्रेजी में 50 मिनट एवं हिंदी में 65 मिनट और ग्रुप सी के लिए अंग्रेजी में 40 मिनट एवं हिंदी में 55 मिनट होना चाहिए। इन सबके अतिरिक्त अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु ग्रेड सी के लिए 30 वर्ष एवं ग्रेड डी के लिए 27 वर्ष तय की गई है। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी।

इन स्टेप्स से भरें फॉर्म

  • एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम वेबसाइट ssc.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Apply बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको Stenographer Grade ‘C’ and ‘D’ Examination,2024 के आगे आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद New User ? Register Now लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अन्य डिटेल, हस्ताक्षर, फोटोग्राफ अपलोड करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें।

एप्लीकेशन फीस

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी और महिला वर्ग से आने वाले अभ्यर्थी इस इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

error: Content is protected !!