अगस्त में LPG सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव, 1 तारीख से देशभर में बदलने जा रहे जरूरी नियम

Rule Changes August: 1 अगस्त से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इनमें कुछ नियम ऐसे हैं जो आपके रोजमर्रा के काम काज से जुड़े हैं। इन नियमों में बदलाव का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। यहां आपको बताते हैं, वे कौन से नियम है, जिसमें बदलाव होने जा रहा है।

बैंक हॉलिडे

अगस्‍त माह में 13 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। बैंक 6 दिन वीकेंड के चलते बंद रहेंगे। इसके अलावा विभिन्न त्योहारों के कारण 7 दिन तक बैंक में काम नहीं होगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को रक्षाबंधन और 26 अगस्त को जन्माष्टमी के चलते बैंक में छुट्टी रहेगी।

LPG सिलेंडर के दाम

ऑयल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतों की समीक्षा करती है। एक अगस्त को यदि कंपनियां इसके दाम में बढ़ोतरी करती है, तो उपभोक्ताओं की जेब पर इसका सीधा असर होगा। पिछले माह सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी, संभावना है कि सरकार इस बार घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती है।

HDFC क्रेडिट कार्ड पर चार्ज

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम में बदलाव करने जा रही है। इसमें थर्ड पार्टी एप के जरिए पेमेंट करने पर आपको अधिक चार्ज देना पड़ेगा। नियम के अनुसार, यदि आप CRED, PayTM, Cheq, MobiKwik और Freecharge के जरिए लेन देन करते हैं, तो आपको कुल राशि पर एक प्रतिशत चार्ज देना होगा। इसमें 50 हजार से ज्यादा के यूटिलिटी ट्रांजेक्शन, 15 हजार रुपये से ज्यादा फ्यूल ट्रांजेक्शन भी शामिल है।

गूगल मैप ने घटाए चार्ज

गूगल मैप ने भारत में अपने चार्जेस में 70 प्रतिशत तक कटौती करने का फैसला किया है। इसके साथ ही गूगल मैप सर्विस चार्ज अब डॉलर के बजाए रुपये में लेगा। हालांकि, यह नियम आम लोगों पर कोई असर नहीं डालेगा।

सीएनजी की कीमत बदलेंगी

हर माह तेल कंपनियां सीएनजी की कीमतों में भी बदलाव करती है। 1 अगस्त को इसकी नई कीमत जारी होगी।

error: Content is protected !!