चुनाव आयोग आज जम्मू-कश्मीर समेत इन राज्यों में करेगा विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करने वाला है. जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में इस साल के आखिर तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. सबसे ज्यादा निगाहें जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है, क्योंकि आर्टिकल 370 हटने के बाद यहां पर पहली बार वोटिंग करवाई जाएगी.

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर का चुनाव आयोग की टीम ने किया था दौरा

केंद्रीय चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था. चुनाव आयोग की टीम ने केंद्रशासित प्रदेश का 8 से 10 अगस्त के बीच दौरा किया था, जिसके बाद वह हरियाणा गई थी. टीम ने गृह सचिव अजय भल्ला के साथ मुलाकात की थी, जिसमें उनसे जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालातों का जायजा लिया गया था. चुनाव आयोग की तरफ से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है, उसमें विधानसभाओं की बात की गई है. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में तारीख का ऐलान हो जाएगा.

इस बात को इसलिए भी बल मिलता है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले चुनाव करवाए जाएं. सरकार को कोर्ट के आदेश का पालन भी करना है. इस वजह से वह केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकती है. हरियाणा में विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है. ऐसे में कार्यकाल खत्म होने से पहले ही विधानसभा चुनाव करवाए जाएंगे.

error: Content is protected !!