गणपति को चढ़ाया गया एक लड्डू ₹1.87 करोड़ में नीलाम हुआ, हर साल होती है नीलामी

एक लड्डू की कीमत कितनी हो सकती है? शायद आप इसका अंदाजा भी न लगा पाएं. यह कोई साधारण लड्डू नहीं, बल्कि करोड़ों में बिका है. हैदराबाद के बंदलागुडा इलाके में कीर्ति रिचमंड विला में गणेश उत्सव के दौरान इस लड्डू की नीलामी की गई. सोमवार रात को इस लड्डू की नीलामी में इसकी कीमत लगभग ₹1.87 करोड़ पहुंच गई, जो पिछले साल की तुलना में ₹61 लाख अधिक है. पिछले साल यह लड्डू ₹1.26 करोड़ में बिका था, और इसका वजन 5 किलोग्राम है.

कीर्ति रिचमंड विला के इस लड्डू ने पिछले कुछ सालों में राज्य के गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान सबसे महंगे लड्डू का रिकॉर्ड बनाया है. यह नीलामी 2019 में शुरू हुई थी, जब इस लड्डू की कीमत ₹18.75 लाख थी. इसके बाद 2020 में यह ₹27.3 लाख, 2021 में ₹41 लाख, 2022 में ₹60 लाख और 2023 में ₹1.26 करोड़ में नीलाम हुआ.

इस समुदाय के मैनेजिंग ट्रस्टी अभय देशपांडे ने बताया कि लोग बड़े उत्साह के साथ इसमें हिस्सा लेते हैं. उन्होंने कहा, “विभिन्न धार्मिक पृष्ठभूमियों के 100 से अधिक विला मालिकों ने इस नीलामी में भाग लिया, जिसमें 400 से अधिक बोलियां लगीं. यह नीलामी हर साल गणपति उत्सव के दौरान चैरिटी के उद्देश्य से आयोजित की जाती है, ताकि गरीबों और जरूरतमंदों की मदद की जा सके.”

इस नीलामी से एकत्र धन से 42 से अधिक एनजीओ, वंचित स्कूली बच्चों और जरूरतमंदों की सहायता की जाती है. अभय देशपांडे ने कहा, “आर.वी. दीया चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सभी कार्य बिना किसी प्रशासनिक खर्च के, स्वयंसेवकों द्वारा किए जाते हैं. जो भी धन जुटाया जाता है, वह सीधे उन लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम आता है, जिनकी हम सेवा करते हैं.”

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!