शारदीय नवरात्रि 2024 : नवरात्र शुरू होने से पहले घर से निकाल दें ये चीजें

हर साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है। नवरात्रि के दौरान भक्त नियमों का कड़ाई से पालन करते हैं। नवरात्रि में भक्त माँ की पूजा अर्चना के साथ व्रत भी रखते हैं। नवरात्रि के पहले घर की साफ सफाई अच्छे से कर ली जानी चहिए और कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें घर से बाहर कर देना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कौन सी है वो 4 चीजें जिसे आपको घर से बाहर निकाल देना है।

प्याज और लहसुन

प्याज और लहसुन को शास्त्रों में तामसिक बताया गया है। नवरात्रि और प्रमुख विधानों में साधकों को प्याज और लहसुन नहीं खाना चाहिए। अगर, आप कलश स्थापना कर रहे हैं तो इन्हें घर से निकाल दें, या बांट दें।

सूखे पड़े फूल

हम रोजाना भगवान को फूल चढ़ाते हैं और उन्हें घर पर ही इक्ट्ठा करके रखते हैं। मगर, नवरात्रि के पूर्व इन्हें नदी या तालाब में प्रवाहित कर दें। शास्त्रों के मुताबिक सूखे फूलों का घर में रहना शुभ नहीं होता है।

खंडित मूर्ति

घर में अगर किसी देवी-देवता की खंडित मूर्ति है तो उसे भी विसरित कर दें। क्योंकि इस मूर्ति से नकारात्मक भाव आता है। वैसे भी शास्त्रों में खंडित मूर्ति की पूजा का विधान नहीं है। माता रानी उन्हीं घरों में ​वास करती हैं, जहां सकारात्मक माहौल होता है। साफ-सफाई होती है। अगर, आपका घर साफ-स्वच्छ नहीं है तो नवरा​त्रि के पूर्व सफाई कर लें। कोई भी फटी-पुरानी चीज हो, तो उसे घर से निकाल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!