रूस और जापान जैसी महाशक्तियों को पीछे छोड़ भारत बना एशिया का तीसरा शक्तिशाली देश

सिंगापुर। भारत ने रूस और जापान को पीछे छोड़ते हुए अमेरिका और चीन के बाद एशिया में तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है. जापान की घटती शक्ति का कारण उसकी आर्थिक गिरावट है. टोक्यो सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली एशियाई देशों का आकलन करने वाले अधिकांश संकेतकों में चौथे स्थान पर आ गया है.

ऑस्ट्रेलिया के लोवी इंस्टीट्यूट थिंक टैंक द्वारा शुरू किया गया वार्षिक एशिया पावर इंडेक्स, एशिया में राज्यों की सापेक्ष शक्ति का आकलन करने के लिए संसाधनों और प्रभाव को मापता है. यह एक विश्लेषणात्मक अध्ययन है, जिसमें 27 देशों और क्षेत्रों को उनके पास क्या है, और वे जो कुछ भी हैं, उसके साथ क्या करते हैं, के आधार पर पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर में रूस और प्रशांत क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका तक – रैंक करता है.

लोवी इंस्टीट्यूट थिंक टैंक के 2024 संस्करण में छह वर्षों के डेटा शामिल हैं, जिसमें एशिया में सत्ता के बदलते वितरण का अब तक का सबसे व्यापक मूल्यांकन है.

2024 एशिया पावर इंडेक्स क्षेत्र में बदलती शक्ति गतिशीलता पर प्रकाश डालता है. संयुक्त राज्य अमेरिका अभी भी प्रमुख है, लेकिन चीन से बढ़ते सैन्य दबाव का सामना कर रहा है. देशों का मूल्यांकन उनकी आर्थिक, रक्षा, कूटनीतिक और अन्य शक्तियों के आधार पर किया जाता है. चीन ने सैन्य लाभ देखा है, लेकिन इसका समग्र प्रभाव स्थिर हो गया है.

सर्वेक्षण के मुख्य निष्कर्ष यह हैं कि चीन की शक्ति न तो बढ़ रही है और न ही घट रही है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका से नीचे स्थिर है, लेकिन अभी भी किसी भी एशियाई प्रतियोगी से काफी ऊपर है. संयुक्त राज्य अमेरिका ने एशिया में अपनी स्थिति मजबूत की है – हालांकि, सैन्य क्षमता के मामले में यह चीन से पिछड़ रहा है.

सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार, “भारत थोड़ा धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. भारत जापान को पीछे छोड़कर एशिया में तीसरी रैंक वाली शक्ति बन गया है, लेकिन इसका प्रभाव उसके संसाधनों द्वारा वादा की गई क्षमता से कम है.” एशिया में भारत की शक्ति बढ़ रही है, पहली बार अपनी व्यापक शक्ति के लिए जापान को पीछे छोड़कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है. हालांकि, “भारत के बढ़ने” की उम्मीद और वास्तविकता के बीच का अंतर स्पष्ट है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “एशिया पावर इंडेक्स से पता चलता है कि नई दिल्ली के पास मलक्का जलडमरूमध्य के पूर्व में शक्ति और प्रभाव डालने की सीमित क्षमता है. हालांकि, यह तथ्य कि इसका प्रभाव इसके संसाधनों द्वारा वादा किए गए स्तर से काफी नीचे है, यह दर्शाता है कि इसमें अभी भी एक प्रमुख शक्ति के रूप में आगे बढ़ने की पर्याप्त क्षमता है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!