बिना एटीएम कार्ड भी निकाल सकेंगे कैश, जानिए किस बैंक ने शुरू की सुविधा…

Withdraw Cash Without ATM Card:  तकनीक दिन-प्रतिदिन आगे बढ़ रही है. बैंकों से पैसे निकालने के लिए कतारों में खड़े होने से बचने के लिए एटीएम आ गए हैं. जिसमें बिना किसी परेशानी के मिनटों में पैसे निकाले जा सकते हैं.

इससे पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत होती थी, जो अब नहीं होगी. जी हां, अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए फोन होना जरूरी है. इससे धोखाधड़ी के मामले भी कम होंगे.

क्यूआर कोड से पैसे निकालें

कई बैंकों ने ग्राहकों के लिए बिना कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा पहले ही शुरू कर दी है. लेकिन रिजर्व बैंक ने इसका दायरा बढ़ा दिया है. अब एसबीआई के एटीएम में भी पैसे निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए आपके पास सिर्फ स्मार्टफोन होना चाहिए. जिसके जरिए यूपीआई से पैसे निकाले जा सकेंगे.

ATM कार्ड के बिना पैसे कैसे निकालें?

पैसे निकालने के लिए एटीएम में जाएं. एटीएम में आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें पहला यूपीआई और दूसरा कैश होगा. इसके बाद यूपीआई पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि कितना कैश निकालना है, उसमें अमाउंट डालें. इसके बाद स्क्रीन पर क्यूआर कोड दिखेगा.

इसे अपने फोन में मौजूद किसी भी ऐप जैसे BHIM, Paytm, GPay, PhonePe से स्कैन करें. इसके बाद अपना बैंक चुनें और पिन डालें. इसके बाद सक्सेसफुल पेमेंट का मैसेज आएगा.

अब स्क्रीन पर Continue बटन दिखेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपने ट्रांजेक्शन की जानकारी ले सकते हैं. इसके बाद आपके द्वारा डाली गई अमाउंट सामने आ जाएगी.

एटीएम कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित है, लेकिन कई बार ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं. कार्ड स्कीमिंग, कार्ड क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी से बचा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!