हाथी का रास्ता हुआ BLOCK तो रेल मंत्रालय ने किया ऐसा काम

हाथियों के झुंड का रेलवे ट्रैक के किनारे मौजूद बाड़ को पार करने की कोशिश का एक निराश कर देने वाला वीडियो ऑनलाइन वायरल हो गया. यह घटना तमिलनाडु के नीलगिरी में हुई और क्लिप को आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू (IAS Supriya Sahu) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया. हालांकि, रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) ने जानवरों को पार करने के लिए एक सुरक्षित मार्ग प्रदान करने के लिए त्वरित कार्रवाई की.

अब वायरल हो रहे वीडियो में, हाथियों के झुंड को रेलवे पटरियों की दीवारों को पार करने के लिए संघर्ष करते देखा जा सकता है. वे उस जंगल में प्रवेश करना चाहते थे जो दूसरी तरफ था लेकिन बाड़ के कारण ऐसा नहीं कर पाए.

देखें वीडियो –

हाथियों का जंगल जाने का रास्ता हुआ ब्लॉक

कुछ सेकंड के बाद, झुंड को पटरियों पर चलते हुए देखा जा सकता है ताकि वे चढ़कर जंगल में प्रवेश कर सकें. गनीमत यह रही कि लाइन पर कोई भी आने वाली ट्रेन नहीं थी. सुप्रिया साहू ने वीडियो को परेशान करने वाला बताया और वन्यजीवों के अनुकूल डिजाइन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने अपने कैप्शन मे लिखा, ‘यह देखकर दुख हुआ कि हाथियों के इस झुंड को खतरे से भरे रेलवे ट्रैक से अपना रास्ता तय करना पड़ा. संवेदनशील वन्यजीवों के अनुकूल डिजाइन और निष्पादन के लिए सभी बुनियादी एजेंसियों के लिए एक अनिवार्य एसओपी की आवश्यकता है.’

देखें वीडियो –

रेलवे मंत्रालय ने फिर उठाया दिल छू लेने वाला कदम

ऑनलाइन पोस्ट किए जाने के बाद, वीडियो को 90k से अधिक बार देखा गया. इस बीच, सुप्रिया साहू ने स्थिति पर एक नया अपडेट भी शेयर किया. उनके द्वारा पोस्ट की गई एक अन्य क्लिप में, एक आदमी को जानवरों के सुरक्षित मार्ग के लिए पटरियों के किनारे की दीवारों को गिराते हुए देखा जा सकता है. आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने अपने अगले वीडियो ट्वीट के कैप्शन में लिखा,’ जब हम एक साथ काम करते हैं तो हम समाधान लेकर आते हैं. दीवार को तोड़ा जा रहा है. बहुत बढ़िया टीम वर्क.’ नेटिज़न्स ने कमेंट सेक्शन में सुप्रिया साहू के प्रयासों की सराहना की और रेल मंत्रालय द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई की प्रशंसा की.

 

error: Content is protected !!