केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, जानिए बोनस में कितने महीने की मिलेगी सैलरी…

Diwali Bonus Update: दिवाली के महापर्व में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस का ऐलान कर रही हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है.

दरअसल, वित्त मंत्रालय के अधीन काम करने वाले व्यय विभाग ने गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस (एड-हॉक बोनस) का ऐलान किया है, जिसके तहत पात्र कर्मचारियों को एक महीने के वेतन के बराबर बोनस जारी किया जाएगा.

Diwali Bonus Update: 1 महीने के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा

वित्त मंत्रालय ने 10 अक्टूबर 2024 को एक आदेश जारी किया, जिसमें वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस (एड-हॉक बोनस) जारी करने की जानकारी दी गई है.

हालांकि, एड-हॉक बोनस सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा, जो किसी उत्पादकता से जुड़े बोनस स्कीम का हिस्सा नहीं हैं. यह बोनस ग्रुप सी और ग्रुप बी के गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को दिया जाएगा.

मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार बोनस की गणना के लिए अधिकतम मासिक वेतन 7000 रुपये तय किया गया है. बोनस पाने के लिए यह पात्रता जरूरी आपको बता दें कि केंद्र सरकार के वेतन ढांचे का पालन करने वाले केंद्र शासित प्रदेश, अर्धसैनिक बल और सशस्त्र बल के कर्मचारियों को इस बोनस का लाभ मिलेगा.

बोनस का लाभ उठाने के लिए कर्मचारी को 31 मार्च 2024 तक सेवा करनी होगी. इसके साथ ही चालू वर्ष में 6 महीने की लगातार सेवा होनी चाहिए. आपको बता दें कि एक साल से कम समय तक काम करने वाले कर्मचारियों को प्रो-राटा बोनस का लाभ दिया जाएगा. यह उनके वेतन और सेवा में बिताए महीनों के आधार पर तय किया जाएगा. इस आधार पर मिलेगी बोनस राशि

आपको बता दें कि बोनस की गणना करने के लिए कर्मचारी के औसत वेतन को 30.4 से भाग देने पर जो मूल्य आएगा उसे 30 से गुणा किया जाएगा. समझने के लिए: मान लीजिए किसी कर्मचारी का मासिक वेतन 20,000 रुपये है.

उसे बोनस के तौर पर करीब 19,737 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा लगातार 3 साल तक काम करने वाले और हर साल 240 दिन काम करने वाले दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को 1200 रुपये प्रति महीने का बोनस दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!