Delhi Bomb Blast: दिल्ली बम ब्लास्ट पर गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

Delhi Bomb Blast: दिवाली से चंद दिन पहले राजधानी दिल्ली में रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में सीआरपीएफ स्कूल (CRPF School) के पास सुबह हुए विस्फोट ने सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े कर दिए है। ब्लास्ट से किसी जान-माल की क्षति नहीं हुई है। हालांकि गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने दिल्ली बम ब्लास्ट को गंभीरता से लेते हुए पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। वहीं मामले की जांच NIA को सौंप दी गई है।

बता दें कि रविवार (20 अक्यूबर) को सुबह साढ़े सात बजे के करीब प्रशांत विहार इलाके में CRPF स्कूल के पास तेज धमाके के साथ विस्फोट हुआ था। इसके बाद लोगों ने आकाश तक उठता धुएं का सफेद गुबार देखा था। धमाके की आवाज सुनकर लोग घबरा गए और इलाके में बदबू फैल गई । इससे लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होने लगी। राहत की बात है कि इस ब्लास्ट में न कोई घायल हुआ और न ही जान-माल की हानि हुई है।

सूत्रों के मुताबिक शुरुआती जांच में देसी बम से धमाके की आशंका जताई गई है। आतंकी साजिश के एंगल पर जांच चल रही है। इस ब्लास्ट के बाद दिल्ली के बड़े बाजारों में सुरक्षा बढ़ाई गई है

एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत FIR दर्ज

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज किया है। फिलहाल मौके पर स्पेशल सेल, एनआईए, सीआरपीएफ, एफएसएल और एनएसजी ब्लास्ट की जांच कर रही है। पूरे इलाके को कोर्डन ऑफ करके पूरे इलाके की मैपिंग की जा रही है। तमाम दुकानों के सीसीटीवी सर्च किए जा रहे है ताकि बम प्लांट करने वाले को पहचाना जा सके। दिल्ली में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है और बड़े बाजारों में सुरक्षा बढ़ाई गई है।

पूरे दिल्ली में हाई अलर्ट

सूत्रों के मुताबिक पुलिस को त्योहारों पर दिल्ली में बड़ी आतंकी साजिश के बारे में पहले से खुफिया जानकारी थी। इसके बाद सभी डिस्ट्रिक्ट को अलर्ट भी किया गया था। अलर्ट के हिसाब से सभी जगह फोर्स की तैनाती भी की गई थी। धमाके की आवाज सुनकर स्थानीय लोग घबरा गए हैं।

घरों-गाड़ियों के शीशे चटके, सफेद पाउडर के अवशेष मिले
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के रोहिणी स्थित प्रशांत विहार इलाके में रविवार को हुए धमाके से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। धमाके की वजह से स्थानीय लोग घबराहट में आ गए, और आसपास खड़ी गाड़ियों के शीशे टूट गए और घरों के शीशे चटकने की भी जानकारी सामने आई है। इस धमाके बाद मौके पर एक दीवार से सफेद पाउडर का अवशेष मिला है।

दिल्ली में 13 साल बाद कोई ब्लास्ट

इसके अलावा पूरे इलाके का डंप डेटा लिया जाएगा, जिससे ये पता चलेगा कि आखिरकार कल से लेकर सुबह ब्लास्ट होने तक कितने फोन एक्टिव थे। उन ऐक्टिव फोन्स के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। बताया जा रहा है कि दिल्ली में 13 साल बाद कोई ब्लास्ट हुआ है। 2011 के बाद दिल्ली में अभी तक कोई ब्लास्ट नहीं हुआ था। करीब दो साल पहले गाजीपुर फूल मंडी में आईईडी मिली थी। दिल्ली पुलिस के सूत्रों का ये भी कहना है कि किसी साजिश से इंकार नहीं किया जा सकता। इस ब्लास्ट के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट है. बड़े बाजारों में सुरक्षा बढ़ाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!