विवादों में भारत की स्टार क्रिकेटर, पिता पर लगे धर्मांतरण के आरोप, इस क्लब ने रद्द कर दी मेंबरशिप

मुंबई। मुंबई के ऐतिहासिक क्लबों में से एक खार जिमखाना ने भारतीय क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स की सदस्यता रद्द कर दी है. यह फैसला जेमिमा के पिता इवान रोड्रिग्स की वजह से लिया गया है, जिन पर क्लब का इस्तेमाल अनधिकृत धार्मिक गतिविधियों के लिए करने का आरोप है. यह फैसला 20 अक्टूबर को क्लब की वार्षिक आम सभा में लिया गया.

क्लब के अधिकारियों के हवाले से आई एक रिपोर्ट के अनुसार, इवान रोड्रिग्स ने डेढ़ साल के दौरान क्लब के प्रेसिडेंशियल हॉल में ब्रदर मैनुअल मिनिस्ट्रीज के बैनर तले कथित तौर पर 35 धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए थे. क्लब के सदस्यों ने चिंता जताई और दावा किया कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्य कमजोर व्यक्तियों का धर्म परिवर्तन करना था, जो क्लब के नियमों का उल्लंघन है.

क्लब के प्रबंध समिति के सदस्य शिव मल्होत्रा ​​ने समाचार पत्र को बताया कि इन कार्यक्रमों में संगीत, नृत्य और बड़ी स्क्रीन लगाई गई थीं, इन कार्यक्रमों के दौरान धर्म परिवर्तन होने का दावा किया गया था. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खार जिमखाना के उपनियम, विशेष रूप से नियम 4ए, परिसर में किसी भी प्रकार की धार्मिक गतिविधि को प्रतिबंधित करते हैं. उन्होंने ​​कहा कि जबकि इस तरह की गतिविधियाँ पूरे देश में रिपोर्ट की जाती हैं, लेकिन उनके क्लब में ऐसा होते देखना चौंकाने वाला था.

रिपोर्ट के अनुसार, इस मुद्दे को सबसे पहले एक कर्मचारी ने प्रकाश में लाया, जिसने खार जिमखाना के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडेकर को चल रहे कार्यक्रमों के बारे में सूचित किया. गडेकर ने अन्य सदस्यों के साथ एक सत्र का दौरा किया और पाया कि एक अंधेरे कमरे में धार्मिक भाषणों के साथ ट्रान्स संगीत बज रहा था. गडेकर ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि इस तरह के आयोजनों को पहले कैसे अनुमति दी गई और जेमिमा की मानद सदस्यता रद्द करने के निर्णय का समर्थन किया.

खार जिमखाना के अध्यक्ष विवेक देवनानी ने समाचार पत्र से जेमिमा की सदस्यता रद्द किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि बैठक में मौजूद सदस्यों द्वारा पारित प्रस्ताव के बाद सदस्यता रद्द कर दी गई. जेमिमा रोड्रिग्स को 2023 में मानद तीन साल की सदस्यता की पेशकश की गई थी, जिससे उन्हें क्लब की सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति मिल गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!