NZ W vs Ind W ODI Series: भारत दौरे के लिए न्यूजीलैंड ने किया स्क्वाड का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

NZ W vs IND W ODI Series: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आने वाली है। इस दौरान दोनों देश 24 से 29 अक्टूबर तक 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेंगे। भारतीय टीम ने इस सीरीज के लिए पहले ही अपनी टीम का ऐलान कर दिया है, और अब न्यूजीलैंड ने भी इस सीरीज के लिए अपने 15 सदस्यीय स्क्वाड की घोषणा कर दी है।

बता दें कि महिलाओं के सुपर स्मैश में ओटागो स्पार्क्स और न्यूजीलैंड ए की तरफ से बल्लेबाज और विकेटकीपर दोनों भूमिकाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के कारण इस सीरीज के लिए 28 वर्षीय पॉली इंगलिस को स्क्वाड में शामिल किया गया है। उन्हें इससे पहले जून में पहली बार केंद्रीय अनुबंध में शामिल किया गया था।

न्यूजीलैंड महिला टीम के मुख्य कोच बेन सॉयर ने बयान में कहा, ‘‘हम पॉली के पहले दौरे को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया था।’’ मातृत्व अवकाश के बाद जुलाई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फिर से शुरू करने के बाद लॉरेन डाउन की भी टीम में वापसी हुई है। इस साल की शुरुआत में पीठ दर्द से परेशान रहीं रोजमेरी मैयर को विश्राम दिया गया है। सॉयर ने कहा, ‘‘भारत का दौरा बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह बहुत खास जगह है और मैं जानता हूं कि हर कोई आने वाली चुनौती का इंतजार कर रहा है। यह दौरा अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है।’’

भारत दौरे के लिए न्यूजीलैंड महिला वनडे टीम:

न्यूजीलैंड महिला वनडे टीम:
सोफी डिवाइन (कप्तान), सूजी बेट्स, एडेन कार्सन, लॉरेन डाउन, इज़ी गेज़, मैडी ग्रीन, ब्रुक हॉलिडे, पॉली इंगलिस (विकेटकीपर), फ्रान जोनास, जेस केर, मेली केर, मौली पेनफोल्ड, जॉर्जिया प्लिमर, हन्ना रोवे, ली ताहुहू।

भारतीय महिला वनडे टीम:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, डी हेमलता, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), उमा छेत्री (विकेटकीपर), सयाली सतगारे, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, तेजल हसब्निस, साइमा ठाकोर, प्रिया मिश्रा, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल।

गौरतलब है कि इससे पहले न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 2022 में भारत का दौरा किया था। तब भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी। हालांकि, पिछले दिनों टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 58 रनों के बड़े अंतर से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 160 रनों का स्कोर बनाया। भारत के सामने 161 रनों का लक्ष्य था, लेकिन भारतीय टीम 19 ओवर में महज 102 रनों पर सिमट गई। इस तरह भारतीय टीम को 58 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!